Breaking News

कतार एस-४००से सज्ज होने पर सऊदी अरेबिया लष्करी कार्रवाई करेगा

सऊदी के राजा सलमान इनकी धमकी

रियाद – कतारने रशिया से ‘एस-४००’ इस विमान भेदी यंत्रणा की खरीदारी की इस अलग यंत्रणा को नष्ट करने के लिए सऊदी अरेबिया कोई भी कदम उठा सकता है। इसके लिए लष्करी कारवाई की जाएगी, ऐसी धमकी सऊदी अरेबिया के राजा सलमान ने दी है। सऊदी के राजा ने फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल मैक्रोन को लिखे पत्र में यह धमकी देने का दावा फ्रान्स के अग्रणी दैनिक ने दिया है।

पिछले डेढ़ वर्षों से सऊदी और कतार इनके राजनीतिक संघर्ष शुरू है। कतार यह ईरान तथा आतंकवादी संघटना को सहायता करने वाला देश होने का आरोप करके सऊदी और खाड़ी क्षेत्र के अन्य अरब मित्र देशों ने कतार पर आर्थिक प्रतिबंध जारी किए हैं। कतार ने अपने पर लगाये ये आरोप ठुकराए थे। तथा सऊदी एवं अरब देशों द्वारा जारी किए गए प्रतिबंधों के बाद कतारने सहयोग के लिए रशिया के साथ संबंध स्थापित करने के लिए शुरुआत की थी।

जनवरी महीने में रशिया के साथ ‘एस-४००’ की खरीदारी के संबंध में चर्चा होने के बारे में कतार ने घोषिणा की थी। इस पर सऊदी ने अपनी नाराजगी व्यक्त की थी। पर५महीनों के बाद सऊदी ने कतार एवं रशिया में इस एस-४००की खरीदारी के बारे में सऊदी के राजा द्वारा लिखित रुप में धमकी देने का दावा फ्रेंच के माध्यम ने किया है।फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रोननेरशिया एवं कतार में सहयोग रोकने के लिए प्रयत्न किया जाए ऐसा आवाहन सऊदी के राजा ने किया है। सऊदी के राजा द्वारा लिखा गया पत्र अपने हाथ लगने का दावा फ्रेंच किए वृत्तपत्र ने किया है।

फ्रेंच वृत्त माध्यम में प्रसिद्ध हो हुई इस खबर पर सऊदी तथा फ्रान्स ने इस संबध में कड़ी प्रतिक्रिया देने की बात से इंकार किया है। सऊदी ने इससे पहले भी रशिया और कतार में शुरू होने वाले एस-४००के समझौते पर आलोचना की थी। पर सऊदी के राजा ने कतार पर सीधे लष्करी कारवाई का इशारा देने की वजह से खाड़ी क्षेत्र में तनाव में बढ़त हुई है। दौरान सऊदी अरेबिया भी रशिया से इस हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीदारी के लिए चर्चा कर रहा है, ऐसा इस बारे में उलझन अधिक बढ़ती दिखाई दे रही है।

English  हिंदी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info/status/1003555166308536320
https://www.facebook.com/WW3Info/posts/401182156956941