Breaking News

इटली को घुसपैठिया शरणार्थियों से सुरक्षित रखने वाले कठोर कानून को मंजूरी

रोम – इटली में घुसनेवाले अवैध शरणार्थियों को बाहर खदेड़ना आसान हो तथा आश्रय दिए गए शरणार्थियों का नागरिकत्व छीनने का प्रावधान होने वाले कठोर कानून को इटली सरकार ने मंजूरी दी है। इटली के प्रधानमंत्री गिसेप कॉंते एवं रक्षा मंत्री मैटियो साल्व्हिनीने पत्रकार परिषद में नए कानून की जानकारी दी है। नया कानून इटली को अधिक सुरक्षित करने के लिए उठाया हुआ महत्वपूर्ण कदम है, इन शब्दों में अंतर्गत रक्षामंत्री सल्व्हिनी ने ने कानून का समर्थन किया है।

अवैध शरणार्थि, कानून को मंजूरी, मैटियो साल्व्हिनी, शरणार्थी, कार्रवाई, world war 3, expel illegal migrants, Italy, ऑस्ट्रियाइटली में पिछले कई वर्षों में लाखों शरणार्थी दाखिल हुए हैं और उनके विरोध में जनता में असंतोष लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वर्ष हुए चुनाव में इटली के जनता ने शरणार्थियों के विरोध में आक्रामक भूमिका लेनेवाले पक्षों को समर्थन देकर शरणार्थियों के झुंड के विरोध में नाराजगी व्यक्त की थी। उसके बाद इटली में स्थापित हुए सरकार ने पिछले कई महीनों में शरणार्थियों के मुद्दे पर अधिक से अधिक आक्रामक भूमिका लेनी शुरू की है और नया कानून उसी का भाग माना जा रहा है।

नए कानून के अनुसार इटली में आए हुए शरणार्थियों के लिए देश में आश्रय की मांग का एवं उसके बारे में होनेवाले निष्कर्ष में कठोर बदलाव किए गए हैं। शरणार्थियों को आश्रय देने की प्रक्रिया शुरू होते समय उन्हें बड़े केंद्र में रखा जाएगा और इस संदर्भ में लगनेवाले कालखंड को ३महीनों से ६महीने तक बढ़ाया जाएगा। आश्रय के लिए अर्जी करने वाले शरणार्थी किसी अपराध में शामिल होते दिखाई दिए अथवा सामाजिक रुप से खतरा महसूस हुए, तो उनका उनकी अर्जी तत्काल रद्द करके उन्हें बाहर खदेड़ा जाएगा।

शरणार्थियों के मुद्दे पर स्थानीय महापालिका तथा पुलिस ने को अतिरिक्त अधिकार दिए गए हैं और घुसपैठी शरणार्थियों के विरोध में पुलिस किसी भी दबाव के सिवा कार्रवाई करने का अधिकार दिया है। साथ ही आतंकवाद तथा बड़े गंभीर अपराध में शामिल हुए शरणार्थी का नागरिक को रद्द करने का प्रावधान नए कानून में किया है।

शरणार्थियों के विरोध में नए कानून की वजह से इटली में माफिया टोली अथवा मानवी तस्करी करनेवाले गटों के विरोध में संघर्ष अधिक सहायक होनेवाला है। इस वजह से शरणार्थियों की वजह से इटली के वित्त व्यवस्था पर होनेवाले अतिरिक्त तनाव भी कम होगा। झूठे शरणार्थियों को बाहर खदेड़ना, आतंकवादियों का नागरिकत्वछिनना, इसके लिए नए कानून उपयुक्त होगा। नए कानून द्वारा इटली में पुलिस को अतिरिक्त अधिकार दिए गए हैं, ऐसे शब्दों में इटली के अंतर्गत रक्षा मंत्री मैटियो ने कानून का समर्थन किया है।

सत्ता पर आने से शरणार्थियों के घुसपैठ के विरोध में कठोर भूमिका लेने वाले मैटियो ने कानून के लिए पहल की है, ऐसा कहा जा रहा है। पिछले कई महीनों में इटली के अंतर्गत रक्षामंत्रियों ने देश के किनारे से दाखिल होनेवाले अवैध शरणार्थियों के झुंड को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की है। साथ ही ऑस्ट्रिया एवं हंगेरी जैसे देशों के साथ शरणार्थीयों के विरोध में संगठन निर्माण करने की गतिविधियां शुरू हुई थी।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info