Breaking News

फेडरल रिजर्व अमरिका की वित्त व्यवस्था के लिए सबसे बड़ा खतरा डोनाल्ड ट्रम्प का आरोप

वॉशिंग्टन – अमरिका में केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व यह अमरिका के वित्त व्यवस्था के लिए सबसे बड़ा खतरा है, ऐसा सनसनीखेज आरोप राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया है। पिछले वर्ष में जिस समय अमरिकी वित्त व्यवस्था ने प्रगति की है, उस समय फेडरल रिजर्व ब्याज के दाम बढ़ाकर उसमें बाधा लाई है, ऐसा दावा भी ट्रम्प ने किया है। उसमें भूतपूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इनके कार्यकाल में फेडरल रिजर्व ने अपने ब्याज दाम शून्य पर लाए कर रखे थे, ऐसा कहकर फेडरल रिजर्व पक्षपात करने का आरोप किया है।

US economy, threat, Federal Reserve, Donald Trump, economy, stock markets, raising interest rates, world war 3, US, Obama regimeअमरिका की वित्त व्यवस्था के सूत्र हाथ होने वाले फेडरल रिजर्व ने पिछले डेढ़ वर्षो में ६बार ब्याज के दाम बढ़ाए हैं। इस बढ़ते ब्याज दामों की वजह से निवेशकारों का अमरिका पर विश्वास डामाडोल हो रहा है और शेयर बाजार एवं वित्त व्यवस्था को बहुत बड़ा झटका लग रहा है। कुछ दिनों पहले अमरिकी शेयर बाजार में बहुत बड़ी गिरावट हुई है और इसका झटका अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार को लग रहा है। उस समय अमरिकी डॉलर के मूल्य भी बढ़ने की बात अमरिका के कर्ज़ विभूतियों की मांग कम हो रही है और ट्रम्प सरकार को बढ़ते दाम से कर्ज लेना पड़ रहा है।

फेडरल रिजर्व की वजह से लग रहे झटकों की वजह से राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्पअस्वस्थ हुए हैं और फेडरल रिजर्व के विरोध में जोरदार आलोचना शुरु की है। पिछले महीने में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने फेडरल रिजर्व अत्यंत गतिमान कदम उठा रहे हैं और आउट आफ कंट्रोल होने का दावा किया था। उसके बाद अब अमरिकी दैनिक को दिए मुलाकात में ट्रम्प ने फेडरल रिजर्व द्वारा सीधे अमरिकी वित्त व्यवस्था को खतरा होने का सनसनीखेज आरोप किया है।

अमरिकी वित्त व्यवस्था जिस समय प्रगति कर रही है, उस समय फेडरल रिजर्व के प्रमुख ब्याज दाम बढ़ाने का निर्णय लेकर उसमें बाधा ला रहे हैं।फेडरल रिजर्व के प्रमुख को ब्याज दाम बढ़ाने से बहुत बड़ी खुशी हो रही है, ऐसा दिखाई दे रहा है। सच कहा जाए तो यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी, पर जेरेमी पॉवेलफेडरल रिजर्व के प्रमुख पद पर सिफारिश करने के बारे में मुझे बहुत बुरा लग रहा है, ऐसे शब्दों में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने फेडरल रिजर्व के प्रमुख को लक्ष किया है।

ट्रम्प ने ओबामा इनके कार्यकाल में शून्य ब्याज दाम का उल्लेख करके फेडरल रिजर्व अपने कार्यकाल में पक्षपाती भूमिका लेने का दावा किया है। फिलहाल स्थिति में फेडरल रिजर्व अमरिका के वित्त व्यवस्था के लिए सबसे बड़ा खतरा होने का आरोप भी राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।फेडरल रिजर्व के प्रवक्ता मिशेल स्मिथ ने राष्ट्राध्यक्ष के विधान पर प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है।

फेडरल रिजर्व अमरिका के केंद्रीय बैंक के तौर पर पहचाने जा रही है। फिर भी यह यंत्रणा पूर्ण रूप से स्वायत्त होकर उसमें अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष एवं प्रशासन सीधा हस्तक्षेप नहीं कर सकते।उस समय वित्त व्यवस्था में हस्तक्षेप के लिए फेडरल रिजर्व को बड़े तादाद में अधिकार दिए गए हैं और अमरिकी वित्त व्यवस्था पर इसके बड़े तादाद मेंनियंत्रण होता है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इसपर लगातार आलोचना करके यह व्यवस्था हमें मंजूर होने के स्पष्ट संकेत दिए है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info