Breaking News

हमास से युद्धविराम फैसले के खिलाफ इस्रायली रक्षा मंत्री का इस्तिफा – इस्रायल की जनता और नेताओं द्वारा आतंकियों को सबक शिखाने की मॉंग

जेरूसलेम – हमास ने इस्रायल पर किए ४०० से अधिक रॉकेट हमले और इस्रायल द्वारा हमास पर तुफानी हवाई हमले करने के बाद दोन दिनों से चल रहा संघर्ष थम चूका है। इस्रायल-हमास के बीच युद्ध विराम भले ही हो चूका हो लेकिन इससे इस्रायल में भीतरी राजनीतिक संघर्ष भडका है। इस्रायल ने इस युद्ध विराम को दी मान्यता मतलब आतंकियों के सामने आत्म समर्पण है, ऐसा कहते हुए रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने इस्तिफा दिया है।

गाझा सीमा के करीब सेना और टैंक की तैनाती बढ़ाकर इस्रायल ने हमास के खिलाफ युद्ध पुकारने के संकेत दिए थे। इससे इस्रायल और हमास में बडा संघर्ष भडक उठने की संभावना जताई जा रही थी। लेकिन गाझापट्टी से रॉकेट हमले जारी रहने के बावजूद मंगलवार दोपहर इस्रायल की रक्षा समिती ने हमास से युद्ध विराम की घोषणा करते हुए बडा झटका दिया।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की मौजूदगी में ये फैसला लिया गया। लेकिन अगले कुछ घंटों में इस्रायल के रक्षा मंत्री लिबरमन समेत सरकार में बने कुछ नेता इस फैसले के खिलाफ थे, ऐसा स्पष्ट हुआ। वहीं इस्रायल की जनता भी रस्ते पर उतर कर हमास से हुए युद्ध विराम के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थी। कुछ जगह भडक उठी इस्रायली जनता ने आग लगाकर नेत्यान्याहू के फैसले का विरोध किया।

बुधवार सुबह लिबरमन ने अपने रक्षा मंत्री पद का इस्तिफा देते हुए प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के फैसले पर कडी आलोचना की। ‘इस युद्ध विराम से हमें कुछ देर के लिए शांति मिली हो। लेकिन इससे इस्रायल की दिर्घकालिन सुरक्षा को दरार गई है। इस युद्ध विराम से इस्रायल ने दिर्घकालिन हिंसा को आमंत्रित किया है’, ऐसी चेतावनी लिबरमन ने दी। साथही इस्रायल के सुरक्षा के लिए संसद चूनाव घोषित करे, ऐसी मॉंग लिबरमन ने की।

इस्रायल के शिक्षा मंत्री और ‘ज्यूईश होम पार्टी’ के प्रमुख नफाली बेनेट ने प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू से रक्षा मंत्री पद की मॉंग की है। अपनी मॉंग नहीं मानी गई तो सरकार छोड जाने की चेतावनी बेनेट ने दी। बेनेट के बाद विधि मंत्री आयलेट शाकेद और पर्यावरण मंत्री झिव्ह एल्किन ने भी नेत्यान्याहू के युद्ध विराम के फैसले पर आलोचना की थी।

दौरान, हमास ने इस्रायल समेत किए गए युद्ध विराम का स्वागत करते हुए रक्षा मंत्री लिबरमन का इस्तिफा ये हमारा विजय है, ऐसा दावा किया है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info