Breaking News

स्कॉटलैंड की आजादी के लिए ‘ग्लासगो’ में विशाल रैली – स्वतंत्रता और सार्वमत की मांग के लिए बनाए प्लैन का हिस्सा होने का दावा

ग्लासगो – ‘ब्रेक्जिट’ के मुद्दे पर शुरू गडबडी की पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन में ‘स्वतंत्र स्कॉटलैंड’ की मांग फिर से उपर उठती दिख रही है। शनिवार के दिन स्कॉटलैंड के सबसे बडे ग्लासगो शहर में विशाल रैली का आयोजन किया गया। ‘द ऑल अंडर वन बैनर’ इस नाम से निकाली इस रैली में करीबन ७५ हजार नागरिकों ने हिस्सा लेने का दावा किया जा रहा है। पिछले ही हफ्ते में स्कॉटलैंड की ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ निकोला स्टर्जन ने ‘स्वतंत्र स्कॉटलैंड’ के लिए निर्णायक जंग शुरू करने का संदेश दिया था। शनिवार के दिन निकली रैली इसी का हिस्सा समझा जा रहा है।

वर्ष २०१० से स्कॉटलैंड में सत्तापर बनी ‘स्कॉटिश नैशनल पार्टी’ ने स्कॉटलैंड की आजादी की मांग आक्रामकता के साथ आगे रखी थी। पाच वर्ष पहले किए गए सार्वमत में ५५ प्रतिशत नागरिकों ने स्वतंत्रता का मुद्दा ठुकराया है फिर भी ‘स्कॉटिश नैशनल पार्टी’ ने इस संबंधी अपनी भूमिका बरकरार रखी है। वर्ष २०१६ में ब्रिटीश जनता ने यूरोपीय महासंघ से बाहर निकलने का निर्णय किया था। उस समय स्कॉटलैंड की जनता ने महासंघ के पक्ष में अपना मत दर्ज किया था।

उसके बाद तीन वर्ष हो चुके है फिर भी ‘ब्रेक्जिट’ की प्रक्रिया अभी पूरी नही हुई है। इस प्रक्रिया के दौरान ब्रिटीश सरकार स्कॉटलैंड की मांग पर सही तरीके से ध्यान नही दे रही है, यह आरोप स्कॉटिश सरकार रख रही है। इस वजह से ‘ब्रेक्जिट’ के मुद्दे पर सरकार के साथ जाने के बजाए यूरोपीय महासंघ में रहने पर जोर देंगे, ऐसा स्कॉटलैंड के नेताओं का कहना है। स्कॉटलैंड की ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ निकोला स्टर्जन ने पिछले हफ्ते में की बैठक के दौरान ‘स्कॉटलैंड ब्रेक्जिट के लिए नही, स्कॉटलैंड यूरोप के लिए ही’ यह नारा भी स्पष्ट तौर पर दिया था।

इस पृष्ठभूमि पर शनिवार के दिन आयोजित की गई रैली और इसे मिला समर्थन ध्यान आकर्षित करता है। इस रैली का आयोजन सत्तारूढ ‘स्कॉटिश नैशनल पार्टी’ ने किया है, फिर भी ‘द ऑल अंडर वन बैनर’ यह बैनर लगाकर स्वतंत्रता के लिए समर्थन दे रहे सभी लोगों का स्वागत है, यह संदेशा दिया गया है। शनिवार की यह रैली स्कॉटलैंड की आजादी के लिए शुरू हुई नई और व्यापार मुहीम का शुरूआत होने के संकेत भी आयोजकों ने दिए है।

अगले पाच महीनें स्कॉटलैंड के अलग अगल शहरों में ऐली रैली का आयोजन किया जाना है। अक्टुबर महीने में राजधानी एडिनबर्ग में विशाल कार्यक्रम का आयोजन करने का प्लैन है। इस कार्यक्रम के दौरान इस मुहीम का अगला स्तर घोषित किया जाएगा, यह जानकारी सूत्रों ने दी। इस रैली के बीच यूरोपीय संसद के चुनाव का भी प्रचार शुरू होने के संकेत दिए गए है और ‘स्टॉप ब्रेक्जिट’ यह संदेश देनेवाले पत्रक भी वितरित करना शुरू किया गया है। मई महिने के आखिर में होनेवाले इस चुनाव में ‘स्कॉटिश नैशनल पार्टी’ को ४० प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त होंगे, यह अंदाज व्यक्त किया गया है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info