अमरीका कुवैत को देगी १.४ अरब डॉलर्स के पॅट्रियॉट क्षेपणास्त्र

अमरीका कुवैत को देगी १.४ अरब डॉलर्स के पॅट्रियॉट क्षेपणास्त्र US okays sale of Patriot missiles

वॉशिंग्टन – अमरीका ने कुवैत को १.४ अरब डॉलर्स के पॅट्रियॉट क्षेपणास्त्र देने का फ़ैसला किया है। विदेश विभाग द्वारा यह घोषणा की गयी। अमरीका ने पिछले महीने ही खाड़ी देशों से चार पॅट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा वापस ली होने के जानकारी दी थी।

ईरान के साथ बढ़ते तनाव को मद्देनज़र रखते हुए, राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अमरीका की खाड़ीक्षेत्र की रक्षासिद्धता बढ़ायी थी। इस सिद्धता को बढ़ाते समय अमरीका के मित्रदेशों को बड़े पैमाने पर हथियारों की सप्लाई करने का भी निर्णय हुआ था। उसके अनुसार सौदी अरेबिया, यूएई, कतार तथा कुवैत को क्षेपणास्त्र दिये जा रहे होकर, १.४ अरब डॉलर्स की पॅट्रियॉट बिक्री को दी हुई मान्यता, यह उसीका भाग है।

अमरीका के विदेश विभाग ने दी जानकारी के अनुसार, कुवैत को ८४ ‘पॅट्रियॉट इंटरसेप्टर मिसाईल्स’ दिये जानेवाले हैं। इन क्षेपणास्त्रों की क़ीमत ८० करोड़ डॉलर्स से अधिक है। इसके अलावा ४२ करोड़ डॉलर्स की तकनीक़ी सहायता की आपूर्ति भी की जानेवाली है। वहीं, १० करोड़ डॉलर्स, इससे पहले कुवैत को दी गयी पॅट्रियॉट यंत्रणा के आधुनिकीकरण के लिए इस्तेमाल किये जायेंगे, ऐसा विदेश विभाग के अधिकारियों ने बताया।

खाड़ी देशों की राजनीतिक स्थिरता और सुरक्षा अमरीका की दृष्टि से अहम होकर, उसके लिए ही कुवैत को पॅट्रियॉट देने का निर्णय किया होने की बात विदेश विभाग ने स्पष्ट की। कुछ ही दिन पहले अमरीका ने सिरिया में पॅट्रियॉट यंत्रणा तैनात की होने की ख़बर प्रकाशित हुई थी।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info