Breaking News

फ्रान्स ने माली में किए हवाई हमलों में अल कायदा के ५० से अधिक आतंकी ढ़ेर

पैरिस/बमाको – फ्रान्स ने माली में किए हवाई हमलों में अल कायदा के ५० से अधिक आतंकी मारे गए हैं। अफ्रिका के साहेल क्षेत्र में फ्रान्स के जारी ‘ऑपरेशन बरखाने’ के तहत यह कार्रवाई की गई, ऐसा रक्षामंत्री फ्लोरेन्स पार्ली ने कहा। फ्रान्स के साथ यूरोप में हो रहे आतंकी हमलों की पृष्ठभूमि पर हुई यह कार्रवाई ध्यान आकर्षित कर रही है। फ्रान्स का यह हवाई हमला यानी फ्रान्स में हुए आतंकी हमलों पर प्रत्युत्तर देने की कोशिश होने का दावा माध्यम कर रहे हैं।

दहशतवादी ठार, हवाई हमला

बीते सप्ताह में मध्य माली समेत नायजर और बुर्किना फासो की सीमा के करीब फ्रान्स ने हवाई हमलें किए। मिराज जेट्स और ड्रोन्स के ज़रिये किए इन हमलों में ५० से भी अधिक आतंकी मारे गए हैं, यह जानकारी फ्रान्स के रक्षामंत्री फ्लोरेन्स पार्ली ने साझा की। इस कार्रवाई में कुछ आतंकियों को हिरासत में भी लिया गया है और हमले के ठिकाने से हथियारों का बड़ा भंड़ार भी बरामद किया गया है। माली में हुई यह कार्रवाई अल कायदा के लिए बड़ा झटका देनेवाली है, यह दावा भी फ्रेंच मंत्री ने किया है।

दहशतवादी ठार, हवाई हमला

बीते कुछ वर्षों से पश्‍चिमी अफ्रिका के साहेल क्षेत्र में आतंकी हमलों की तीव्रता बढ़ी है। वर्ष २०१२ में उत्तरी माली में आतंकी गुटों ने विद्रोह करने की कोशिश की थी। विद्रोह की यह कोशिश नाकाम हुई थी। लेकिन, इसके बाद निर्माण हुई अस्थिरता का आतंकी गुटों ने बड़ा लाभ उठाया है। ‘आयएस’ और ‘अल कायदा’ से संबंधित आतंकी गुटों ने माली, नायजर, बुर्किना फासो और नाईजेरिया की सेनाओं पर हमले करना शुरू किया है। इन हमलों में ५०० से अधिक सैनिकों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इस संघर्ष में साहेल क्षेत्र में तैनात फ्रैंच सेना ने भी अपने कई सैनिक खोए हैं।

इस वजह से फ्रान्स भी आक्रामक हुआ है और बीते कुछ महीनों में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई फ्रान्स ने तेज़ की है। इसके लिए फ्रान्स के अध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने अतिरिक्त सेना तैनात करने का ऐलान भी किया था। फ्रान्स के साथ अमरीका और अन्य यूरोपिय देशों ने भी साहेल क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी मुहिम के लिए कदम उठाना शुरू किया है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info