आतंकवादियों ने युरोप में फैली कोरोना की महामारी का फ़ायदा उठाया – ‘युरोपोल’ की रिपोर्ट

हेग – आतंकवादी संगठनों ने सन २०२० में फैली कोरोना की महामारी का फ़ायदा उठाकर विद्वेषपूर्ण प्रचार करते हुए, डर और अविश्वास का माहौल पैदा करने की कोशिशें कीं, ऐसा दावा ‘युरोपोल’ की रिपोर्ट में किया गया है। कोरोना की महामारी रोकने के लिए लागू किए लॉकडाउन तथा अन्य उपाययोजनाओं के चलते, निर्माण हुई नाराज़गी का इस्तेमाल करने की कोशिश आतंकवादी संगठन और उससे जुड़े सदस्यों ने की, ऐसा भी युरोपोल की रिपोर्ट में बताया गया है। पिछले साल भर में यूरोप में १० से अधिक आतंकवादी हमले हुए होकर, उनमें २१ लोगों की जानें गईं थीं।

युरोपीय महासंघ के पुलिस बल के रूप में जाने जानेवाले ‘युरोपोल’ ने मंगलवार को ‘टेररिझम सिच्युएशन ऍण्ड ट्रेंड रिपोर्ट’ जारी की। इसमें कोरोना की महामारी की पृष्ठभूमि पर आतंकवादी संगठन और कट्टरपंथियों अपना प्रभाव बढ़ाने की किस प्रकार कोशिश कर रहे थे, इस पर गौर फरमाया गया है। महामारी के दौर में डिजिटल तंत्रज्ञान के बढ़ते प्रभाव का फायदा कट्टरपंथियों ने भी उठाया और ऑनलाइन माध्यमों के जरिए विद्वेष तथा हिंसक विचारधारा का बड़े पैमाने पर प्रचार किया, ऐसा ‘युरोपोल’ की प्रमुख कॅथरीन डे बोल ने जताया।

पिछले कुछ सालों में युरोपीय देशों में हुए राजनीतिक स्थित्यंतरों का उल्लेख रिपोर्ट में किया गया होकर, उससे समाज में ध्रुवीकरण (पोलराइज़ेशन) शुरू होने का एहसास इस रिपोर्ट ने करा दिया है। आतंकवादी संगठनों ने समाज में चल रहे इस ध्रुवीकरण का नाजायज़ फायदा उठाते हुए हिंसक विचारधारा के बल पर सामाजिक माहौल बिगाड़ा, ऐसा आरोप ‘युरोपोल’ ने किया। कट्टरपंथिय और आतंकवादियों ने अपनी विचारधारा का प्रचार करने के लिए, समाज में बने असंतोष का उपयोग किया और उसके लिए झूठी जानकारी का इस्तेमाल किया , ऐसा दावा ‘टेररिझम सिच्युएशन ऍण्ड ट्रेंड रिपोर्ट’ में किया गया है।

युरोपोल की रिपोर्ट में, पिछले साल भर में युरोप में हुए आतंकवादी हमलों की भी जानकारी दी गई है। पिछले साल यूरोप में ११ आतंकवादी हमले हुए होकर, उसमें २१ लोगों की जानें गईं थीं। अधिकांश हमले ‘लोन वुल्फ’ श्रेणी के थे, इस पर रिपोर्ट में गौर फ़रमाया गया है। युरोपियन यंत्रणाओं ने ४० से भी अधिक हमले और साजिशें नाकाम कीं और ४०० से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लिया होने की बात भी बताई गई है। आतंकवादी हमलों के पीछे ‘आयएस’ इस आतंकवादी संगठन का हाथ पाया गया होने का ज़िक्र भी रिपोर्ट में किया गया है।

इटली में वामपंथी विचारधारा के और अराजकतावादी संगठनों के सदस्यों ने किए २४ हमले दर्ज हुए होने की बात ‘युरोपोल’ की रिपोर्ट में नमूद की गई है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info