ऋणसीमा की मर्यादा नहीं बढ़ाई, तो अमरिकी अर्थव्यवस्था की अपरिमित हानि होगी

वित्तमंत्री जॅनेट येलेन की संसद को चेतावनी

वॉशिंग्टन – अमेरिका के सांसद अगर ऋणसीमा की मर्यादा बढ़ाने में अथवा उसे स्थगिति देने में असफल साबित हुए, तो देश की अर्थव्यवस्था की कभी पूरी ना होनेवाली अपरिमित हानि होगी, ऐसी गंभीर चेतावनी वित्त मंत्री जॅनेट येलेन ने दी है। संसद को संबोधित करके लिखे पत्र में वित्त मंत्री येलेन ने, फिलहाल होनेवाली ऋणसीमा की मर्यादा १ अगस्त को खत्म हो रही है, इसकी याद भी करा दी। अमरिकी वित्त मंत्री ने कर्जे के मुद्दे पर महीनेभर में दूसरी बार यह चेतावनी दी है।

दो साल पहले अमरीका के तत्कालीन राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘ऋणसीमा मर्यादा’ (डेब्ट् सिलिंग) स्थगित करने का फैसला किया था। यह स्थगिति ३१ जुलाई तक होकर, तब तक अगर नया फैसला ना हो सका, तो बायडेन प्रशासन को अगले खर्चे के लिए तथा कर्जा चुकता करने के लिए निधि उपलब्ध नहीं हो सकेगी। उसी में, कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि पर अर्थव्यवस्था में तेज़ी लाने के लिए प्रशासन ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से, छह ट्रिलियन डॉलर्स की अतिरिक्त निधि उपलब्ध करा दी है। लेकिन इस महामारी से अर्थव्यवस्था संभली नहीं है। इस पृष्ठभूमि पर, ऋणसीमा मर्यादा पर फैसला नहीं हुआ, तो अर्थव्यवस्था में बड़ी उथल-पुथल होने की संभावना है।

वित्तमंत्री येलेन ने अपने पत्र में इसका संबंध संदर्भ देते समय, वित्त विभाग को मजबूरन अभूतपूर्व योजना बनानी पड़ेगी, ऐसे संकेत दिए। इस समय अमरिकी वित्तमंत्री ने, सन २०११ में आई स्थिति का भी उल्लेख किया है। ‘१ अगस्त को ॠण सीमा की मर्यादा खत्म हो रही है। छुट्टियों से लौटे सांसदों के सामने यह बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। अमरिकी प्रशासन पर कर्जे डूबाने की नौबत आएगी, ऐसी संभावना है। कर्जे जुबानी का खतरा अर्थव्यवस्था पर गंभीर परिणाम करने वाला साबित हो सकता है। सन २०११ में इसी के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था का केड़िट स्तर फिसला था, इसका एहसास येलेन ने करा दिया। संसद के बजट ऑफिस ने दी जानकारी के अनुसार, अक्टूबर अथवा नवंबर महीने में वित्त विभाग के पास होनेवाला कैश पूरी तरह खत्म होने की संभावना है।

मार्च महीने में अमरीका पर होनेवाला सरकारी कर्जे का बोझ २८ ट्रिलियन डॉलर्स पर जा पहुँचा है। अन्य सार्वजनिक और निजी कर्जे मिलायें, तो अमरीका पर होनेवाला कर्जा लगभग ८५ ट्रिलियन डॉलर्स के पार जाता है। अमरीका के वर्तमान जीडीपी की तुलना में यह रकम चार गुना से अधिक है। इस पृष्ठभूमि पर पिछले महीने में दी चेतावनी में वित्त मंत्री येलेन ने यह बताया था कि अगर अमरिकी संसद कर्जे की मर्यादा बढ़ाने में असफल रही, तो अमरिकी अर्थव्यवस्था पर गंभीर और भयानक संकट आ सकता है। इससे पहले कर्जे के मुद्दे पर अमरीका में हुए राजनीतिक संघर्ष में, अमरिकी प्रशासन पर ‘शटडाऊन’ की नौबत आई थी।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info