अफ़गानिस्तान से अपमानजनक वापसी के बाद अमरीका वैश्‍विक महासत्ता नहीं रही – ब्रिटेन के रक्षामंत्री बेन वॉलेस की फटकार

लंदन – अफ़गानिस्तान से अपमानजनक वापसी के बाद अमरीका वैश्‍विक महासत्ता नहीं रही, ऐसी फटकार ब्रिटेन के रक्षामंत्री बेन वॉलेस ने लगाई है। इस दौरान रक्षामंत्री वॉलेस ने यह बात भी कबूली है कि, अब ब्रिटेन भी महासत्ता नहीं रही और बीते पांच दशकों में अमरीका के सहयोग के बिना बड़ी लष्करी तैनाती करने में असमर्थ साबित हुई है। कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन के सांसद एवं पूर्व सुरक्षा सलाहकार ने भी अमरीका की वापसी पर आलोचना करते समय, यह दावा किया था कि, इन गतिविधियों से चीन को अधिक बल प्राप्त हुआ है।

बेन वॉलेस

अफ़गानिस्तान से अमरिकी सेना की वापसी पूरी होने के बाद राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और प्रशासन पर हो रही आलोचना की तीव्रता भी अधिक बढ़ रही है। अमरीका के सेना वापसी के निर्णय पर ब्रिटेन समेत नाटो के अन्य सदस्य देशों ने पहले ही नाराज़गी जताई थी। अब वापसी की पृष्ठभूमि पर अफ़गानिस्तान की वास्तविकता सामने आ रही है और तभी अमरीका के प्रमुख नेताओं के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय बायडेन प्रशासन को फिर से आक्रामकता से लक्ष्य कर रहे हैं। ब्रिटेन के रक्षामंत्री ने की हुई आलोचना इसी का हिस्सा है।

बेन वॉलेस

रक्षामंत्री वॉलेस ने ‘स्पेक्टेटर’ नामक पत्रिका को दिए साक्षात्कार में अमरीका को लक्ष्य किया। ‘एक महासत्ता विशेष नीति पर कायम रहने के लिए तैयार नहीं होती है तो उसे संभवतया महासत्ता नहीं कहा जा सकता। ऐसा देश वैश्‍विक स्तर पर ताकतवर दल निश्चितरूप से नहीं होगा, उसे सिर्फ एक बड़ी सत्ता कहना पड़ेगा’, ऐसी फटकार ब्रिटीश रक्षामंत्री ने लगाई। इस दौरान उन्होंने ब्रिटेन भी अब महासत्ता नहीं रहा, यह बात भी मानी। वैश्‍विक स्तर पर बड़ी लष्करी तैनाती करने के लिए ब्रिटेन अमरीका पर निर्भर होने की ओर भी वॉलेस ने ध्यान आकर्षित किया।

तालिबान अफ़गानिस्तान के शहरों पर कब्ज़ा कर रही थी, तब भी ब्रिटीश रक्षामंत्री ने बायडेन प्रशासन को लक्ष्य किया था। अमरीका ने अफ़गानिस्तान से सेना वापसी करके काफी बड़ी गलती की, यह इशारा भी वॉलेस ने दिया था। तालिबान ने सत्ता हासिल करने पर अल कायदा का फिर से उदय हो सकता है, यह इशारा भी रक्षामंत्री वॉलेस ने दिया था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने भी अमरीका के खिलाफ नाराज़गी जताई थी। अफ़गानिस्तान के मुद्दे पर ब्रिटेन की अमरीका पर हो रही आलोचना और निर्माण हुआ तनाव दोनों देशों के ‘स्पेशल रिलेशनशिप’ को कमज़ोर कर सकता है यह दावा ब्रिटेन के विश्‍लेषक कर रहे हैं।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info