अमरीका और यूरोप में कोरोना संक्रमण में हुई खतरनाक बढ़ोतरी

कोरोनाच्या संसर्गात, कोरोना संक्रमण

वॉशिंग्टन/ब्रुसेल्स – अमरीका और यूरोपिय देशों में कोरोना का संक्रमण फिर से खतरनाक स्तर पर बढ़ने लगा है। अमरीका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ड़र व्यक्त किया है कि, प्रति दिन सामने आ रहे कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या १० लाख तक जा सकती है। ब्रिटेन में ओमीक्रोन वेरिएंट की वजह से मृत हुए संक्रमितों की संख्या १२ हुई है। इसी बीच पिछले २४ घंटों के दौरान फ्रान्स में कोरोना के तकरीबन ६० हज़ार नए मामले सामने आए हैं और ओमीक्रोन संक्रमितों का आँकड़ा ३०० तक जा पहुँचा है। इस पृष्ठभूमि पर ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने इशारा दिया है कि, ओमीक्रोन वेरिएंट के संक्रमितों की संख्या प्रत्येक तीन दिनों में १०० प्रतिशत बढ़ रही है।

दिसंबर के आरंभ से अमरीका में कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या में ५० प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। हर हफ्ते दर्ज़ हो रहे संक्रमितों की औसतन संख्या १.२५ लाख तक जा पहुँची है। इनमें डेल्टा और ओमीक्रोन दोनों वेरिएंट के संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। कोरोना की वजह से हो रही मौतों के आँकड़े भी दो हज़ार के करीब जा पहुँचे हैं। इस पृष्ठभूमि पर ‘नैशनल इन्स्टीट्यूटस्‌ ऑफ हेल्थ’ के प्रमुख फ्रान्सिस कॉलिन्स ने तीव्र चिंता जतानेवाला इशारा दिया है।

कोरोनाच्या संसर्गात, कोरोना संक्रमण

‘हमें ज्ञात है कि, जनता कोरोना से परेशान है, हम भी उन्हीं में से एक हैं। लेकिन, यह विषाणु हमसे परेशान नहीं है। हर दो महीने बाद अपना आकार बदलकर वह सामने आ रहा है। नए वेरिएंट अधिक संक्रमण फैलानेवाले साबित हो रहे हैं। अब धैर्य खोने से काम नहीं चलेगा। इस महामारी को रोकने के प्रावधान शिथिल किए जाएं तो खतरा कम होने के बावजूद अमरीका में संक्रमण के हररोज़ १० लाख नए मामले सामने आ सकते हैं’, यह इशारा फ्रान्सिस कॉलिन्स ने दिया। अमरीका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ५ करोड़ ७ लाख से मृतकों की संख्या ८ लाख ६ हज़ार से और अधिक है।

कोरोनाच्या संसर्गात, कोरोना संक्रमण

अमरीका के साथ ही ब्रिटेन समेत अन्य यूरोपिय देशों में भी कोरोना की तीव्रता बढ़ रही है। ब्रिटेन में २४ घंटों के दौरान ८२ हज़ार से अधिक नए मामले सामने आए हैं और बीते हफ्ते की तुलना में इन मामलों में ६४ प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी हुई है। ओमीक्रोन वेरिएंट की वजह से ब्रिटेन में अब तक १२ मरीज़ों की मौत होने की जानकारी साझा की गई है। इसी बीच ओमीक्रोन के संक्रमितों की संख्या बढ़कर ३७ हज़ार हुई है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से आपत जैसी स्थिति (मेजर इन्सिडंट) का ऐलान किया गया है।

कोरोनाच्या संसर्गात, कोरोना संक्रमण

यूरोप के प्रमुख देशों में भी कोरोना की तीव्रता बढ़ रही है और फ्रान्स, जर्मनी, बेल्जियम, स्पेन, इटली, नेदरलैण्डस्‌ जैसे देशों में नए प्रतिबंध लगाए गए हैं। फ्रान्स में पिछले २४ घंटों के दौरान तकरीबन ६० हज़ार मामले सामने आए हैं और जर्मनी में कोरोना के नए मामलों की संख्या ३० हज़ार के करीब पहुँची है। स्पेन में एक ही दिन में ३३ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बेल्जियम और स्वीत्ज़र्लैण्ड में तकरीबन १० हज़ार मामले दर्ज़ हुए हैं। रशिया में २४ घंटों में २८ हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं और वैक्सीन ना लगवाने वाले नागरिक ‘खतरनाक मूर्ख’ होने का दावा रशियन प्रवक्ता ने किया है।

इसी बीच, ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों की वजह से इस्रायल में कोरोना की पांचवी लहर शुरू हुई है और सरकार ने विदेश यात्रा पर बड़े प्रतिबंध लगाए जाने का ऐलान किया है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info