अमरीका के साथ यूरोप और चीन में कोरोना की तीव्रता बढ़ी

- अमरीका में १४ लाख से भी अधिक मामलें दर्ज़ होने का नया रेकॉर्ड

वॉशिंग्टन/लंदन – अमरीका के साथ यूरोप और चीन में कोरोना की तीव्रता फिर से बढती हुई दिख रही है। अमरीका में लगातार दूसरे हफ्ते कोरोना संक्रमितों के १० लाख से अधिक नए मामलों का रेकॉर्ड दर्ज़ हुआ हैं। कोरोना की वजह से अस्पतालों में दाखिल हो रहे एवं मृत हो रहे संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में आनेवाले दो महीनों में यूरोप में ५० प्रतिशत से अधिक जनसंख्या ओमीक्रोन संक्रमित होगी, यह इशारा ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने दिया। इसी बीच, चीन ने तीसरे शहर में लॉकडाऊन का ऐलान किया है और अमरीका से पहुँछ रहे यात्री विमानों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाए हैं।

यूरोप और चीन में कोरोना की तीव्रता

ओमीक्रोन वेरिएंट के फैलाव की वजह से विश्‍व के कई देशों में चिंताजनक स्थिति निर्माण होने लगी है। विश्‍व की प्रमुख अर्थव्यवस्था अमरीका में कोरोना संक्रमितों के नए मामलों के रेकॉर्ड दर्ज़ होने लगे हैं। पिछले हफ्ते अमरीका में २४ घंटों के दौरान १० लाख से अधिक मामले सामने आए थे। इस हफ्ते में यह रेकॉर्ड भी टूटा है और २४ घंटों में १४.८६ लाख मामले दर्ज़ हुए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद अमरीका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या छह करोड़ तक जा पहुँची है। कोरोना संक्रमण से अस्पताल में दाखिल हो रहे मरिजों की संख्या भी बढ़ी है और दिन में दर्ज़ हो रहे मामलों की संख्या सवा लाख तक जा पहुँची है। कोरोना से मरनेवालों की संख्या १,९०० से अधिक हुई है। इसी बीच कोरोना के मृतकों की कुल संख्या ८.३८ लाख से अधिक हो गई है।

अमरीका के बाद यूरोप में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। ब्रिटेन और फ्रान्स के बाद स्पेन में हररोज़ दर्ज़ हो रहे संक्रमितों की संख्या ने एक लाख का स्तर पार किया है। सोमवार को स्पेन में कुल २.९२ लाख संक्रमित सामने आए। यह यूरोप में २४ घंटों में दर्ज़ हुए कोरोना के मामलों का रेकॉर्ड बना है। ब्रिटेन में भी हर दिन एक लाख से अधिक मामले दर्ज़ हो रहे हैं। फ्रान्स में कोरोना के नए मामलों की संख्या तकरीबन १ लाख हुई है। यूरोप में कोरोना संक्रमितों के नए मामलों की ऐसी बढ़ोतरी जारी रही तो आनेवाले दो महीनों में यूरोप की ५० प्रतिशत से अधिक जनसंख्या ओमीक्रोन संक्रमित होगी, यह इशारा ‘डब्ल्यूएचओ’ ने दिया है। नए साल के पहले हफ्ते में यूरोप में कोरोना के ७० लाख से अधिक मामले पाए गए हैं।

इसी बीच, चीन ने अनिआंग नामक शहर में ‘लॉकडाऊन’ का ऐलान किया है। इसके बाद चीन में लगभग २ करोड़ जनसंख्या लॉकडाऊन में फंसने की बात स्पष्ट हुई है। पिछले महीने २३ दिसंबर को १.३ करोड़ जनसंख्या वाले शिआन में लॉकडाऊन का ऐलान किया गया था। इसके बाद पिछले सोमवार को हेनान प्रांत के युझोउ शहर में लॉकडाऊन का ऐलान किया गया। इसके बाद हेनान प्रांत के ५५ लाख जनसंख्या वाले शहर में लॉकडाऊन का ऐलान हुआ है।

इस शहर में ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले पाए जाने से प्रतिबंध लगाने की जानकारी साझा हुई है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की पृष्ठभूमि पर चीन ने अमरीका से पहुँचने वाले यात्री विमानों के उड़ानों पर प्रतिबंध लगाए हैं। पिछले सात दिनों में अमरीका आने-जाने वाले यात्री विमानों के तकरीबन ६० उड़ान रद की गई हैं।

कोरोना का नया ओमीक्रोन वेरिएंट पहले के डेल्टा वेरिएंट से सौम्य है, फिर भी वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका बड़ा असर पड़ेगा, यह अनुमान आर्थिक विशेषज्ञों ने व्यक्त किया है। इस वर्ष आर्थिक विकास दर के साथ शेयर बाज़ार, रोजगार के अवसर एवं वैश्‍विक सप्लाई चेन को बड़ा नुकसान पहुँचेगा, यह इशारा अमरीका की ‘नॉर्थईस्टर्न युनिवर्सिटी’ के विशेषज्ञों ने दिया है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info