रशिया कभी भी यूक्रैन पर हमला कर सकती है

- अमरिकी विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन का इशारा

किव्ह/मास्को – रशिया अगले कुछ ही दिनों में कभी भी यूक्रैन पर हमला कर सकती है, यह इशारा अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने दिया है। रशिया के सामने मतभेद दूर करने के लिए राजनीतिक चर्चा का विकल्पा मौजूद है, यह दावा भी ब्लिंकन ने किया। विदेशमंत्री ब्लिंकन फिलहाल यूक्रैन के दौरे पर हैं और इस दौरान उन्होंने यूक्रैन को २० करोड़ डॉलर्स की अतिरिक्त रक्षा सहायता का ऐलान किया। दो दिन पहले ही अमरीका का द्विपक्षीय संसदिय शिष्टमंड़ल यूक्रैन दौरे पर आया था। इसी बीच, नाटो ने यूक्रैन के मुद्दे पर फिर से रशिया से चर्चा करने की तैयारी दर्शायी है।

यूक्रैन पर हमला, एंथनी ब्लिंकन

रशिया ने यूक्रैन की सीमा पर एक लाख से अधिक सैनिकों की तैनाती की है और इसके साथ प्रगत मिसाइल यंत्रणा, टैंक और बख्तरबंद गाड़ियों की भी तैनाती की है। यूक्रैन पर हमला करने की तैयारी रशिया जुटा रही है और जनवरी के अन्त में या फ़रवरी में हमला करेगी, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर पश्‍चिमी देशों की रशिया पर दबाव बढ़ाने की कोशिश भी जारी है। इसी के एक हिस्से के तौर पर अमरीका के विदेशमंत्री बुधवार को यूक्रैन में दाखिल हुए।

विदेशमंत्री ब्लिंकन ने यूक्रैन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमित ज़ेलेन्स्की एवं विदेशमंत्री कुलेबा से चर्चा की। इस दौरान रशिया के हमले की संभावना अधिक बढ़ने का इशारा उन्होंने दिया। यूक्रैन की सीमा पर सैन्य तैनाती दोगुनी बढ़ाकर रशिया काफी कम समय में हमला कर सकती है, इस ओर ब्लिंकन ने ध्यान आकर्षित किया। यूक्रैन की सीमा पर तनाव कम करने के लिए रशिया के समक्ष बातचीत का मार्ग भी खुला होने का दावा अमरिकी विदेशमंत्री ने किया। इस दौरान अमरीका से यूक्रैन को प्राप्त समर्थन का पुनरुच्चार करके २० करोड़ डॉलर्स की रक्षा सहायता का भी ऐलान किया।

यूक्रैन पर हमला, एंथनी ब्लिंकन

यूक्रैन दौरे के बाद अमरिकी विदेशमंत्री शुक्रवार को जिनेवा में रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैवरोव से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के दौरान अमरीका कोई भी प्रस्ताव पेश नहीं करेगी, यह ब्लिंकन ने स्पष्ट किया। साथ ही रशिया की माँगों का ज़िक्र उन्होंने ‘नॉन स्टार्टर’ के तौर पर किया है।

पिछले कुछ दिनों में रशिया और पश्‍चिमी देशों के बीच चर्चा असफल होने के बाद रशियन गतिविधियाँ अधिक गतिमान होती दिख रही हैं। रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैवरोव ने पश्‍चिमी देशों के प्रस्ताव के मुद्दे पर रशिया ज्यादा समय तक प्रतिक्षा नहीं करेगी, यह इशारा दिया है। तो, रशिया के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने यूक्रैन पर होनेवाला हमला रशिया के लिए ‘रेड लाईन’ है और नाटो की हरकतों पर ‘काऊंटर ऐक्शन’ के स्वरूप में प्रत्युत्तर दिया जाएगा, यह इशारा भी दिया है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info