यूक्रैन जैसा युद्ध छिड़ ना सके, इतना रशिया को कमज़ोर करना है

- अमरिकी रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन

किव/मास्को – यूक्रैन को भारी मात्रा में हथियार प्रदान कर रही एवं रशिया पर सख्त प्रतिबंध लगाकर उसकी घेराबंदी कर रही अमरीका के सच्चे इरादे सामने आए हैं। यूक्रैन के युद्ध के बाद फिर से युद्ध करना मुमकिन ना हों, इस हद तक रशिया को कमज़ोर होते देखना हैं, ऐसा बयान अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने किया है। इसी बीच अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने यह दावा किया है कि यूक्रैन पर हमला कर रहे रशिया के, युद्धसंबंधित उद्देश्‍य नाकाम हुए हैं और युद्ध यूक्रैन जीत रहा है। ऑस्टिन और ब्लिंकन यूक्रैन यात्रा पर दाखिल हुए हैं। इस दौरान उन्होंने यूक्रैन को अतिरिक्त ७० करोड़ डॉलर्स के रक्षा सहायता का ऐलान किया।

रशिया को कमज़ोर

रशियाने पिछले हफ्ते ही यूक्रैन के सैन्य अभियान के दूसरे चरण का ऐलान किया था। इस चरण में पूर्व और दक्षिण यूक्रैन पर नियंत्रण प्राप्त करने के उद्देश्‍य का ऐलान किया था। यह उद्देश्‍य प्राप्त करने के लिए रशियन रक्षाबलों ने खार्किव से ओडेसा तक के क्षेत्र में आक्रामक मोर्चा खोल दिया हैं। इस वजह से यूक्रैन को भारी मात्रा में नुकसान भुगतना पड़ रहा हैं। साथ ही रशिया और यूक्रैन की शांतिवार्ता भी फिलहाल बीच में ही लटकी स्थिति मे है। ऐसी स्थिति में अमरीका और पश्‍चिमी देशों ने यूक्रैन को अधिक से अधिक हथियारों की आपूर्ति करना शुरू किया हैं और रशिया विरोधी यह संघर्ष जारी रखने के लिए आवश्‍यक सभी सहयोग प्रदान करने का वादा लगातार किया है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के रक्षा एवं विदेशमंत्री ने यूक्रैन का दौरा करना और इसी बीच खुलेआम ऐसें बयान करना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। इससे पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने, रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन की हुकूमत का तख्ता पलटने एवं उन्हें युद्ध अपराधी करार देने संबंधित बयान किए थे। लेकिन, अमरिकी प्रशासन ने इसपर तुरंत ही खुलासे किए थे। लेकिन, रक्षामंत्री ऑस्टिन एवं विदेशमंत्री ब्लिंकन की, ज़िम्मेदारी से बयान करनेवाले अधिकारियों के तौर पर पहचान है। इसी कारण उनके बयान अमरीका की असल नीति एवं इरादे दिखानेवाले समझे जाते हैं।

रशिया को कमज़ोर

यूक्रैन पर हमला करने के बाद रशिया ने जो कुछ भी हरकतें की हैं, उसे रशिया दोहरा नहीं सकेगा, इस हद तक उसे कमज़ोर होते अमरीका को देखना है’, ऐसा रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने कहा। साथ ही, यूक्रैन को आवश्‍यक हथियार और यंत्रणा प्राप्त हुई, तो यूक्रैन युद्ध जीत सकता है, यह दावा भी उन्होंने किया। ‘रशिया ने यूक्रैन के खिलाफ शुरू किए युद्ध में जो भी कुछ उद्देश्‍य तय किया था, वह पूरा करने मे रशिया असफल हुआ है। यूक्रैन की जीत हुई है’, ऐसा विदेशमंत्री ब्लिंकन ने कहा। यूक्रैन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमिर झेलेन्स्की के साथ हुई चर्चा में अमरीका ने, अतिरिक्त ७० करोड़ डॉलर्स की सहायता का भी ऐलान किया।

इसी बीच, रशिया ने मारिपोल की स्टील फैक्टरी से नागरिकों को रिहा करने के लिए ‘कॉरिडॉर’ उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। सोमवार को यह कॉरिडॉर खुला करने की बात रशिया ने कही है। रशिया ने किए इस ऐलान को यूक्रैन ने नकारा है और ऐसा कोई भी समझौता ना होने की बात कही है। उल्टा मारिपोल की स्टील फैक्टरी में शांतिवार्ता आयोजित करें, ऐसा प्रस्ताव यूक्रैन ने रखा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info