यूक्रेन डोन्बास में हर दिन दो सौ सैनिक खो रहा है

- यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी की कबुली

मास्को/किव – रशियन सेना के डोन्बास पर हो रहे आघात का बड़ा अहसास यूक्रेन को महसूस होता सामने आ रहा है। करीबी दिनों में डोन्बास यूक्रेन के कब्ज़े में नहीं रहेगा, ऐसे संकेत प्राप्त होने से यूक्रेन के अधिकारी और यंत्रणा हार मानने वाले बयान करने लगे हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष के करीबी मिखायलो पोडोलिआक ने इस दौरान कहा कि, यूक्रेन डोन्बास के मोर्चे पर हर दिन २०० सैनिक खो रहा है। फिलहाल उपलब्ध स्रोत की सहायता से रशिया सालभर इस युद्ध को चला सकती है, ऐसी चेतावनी यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणा ने दी है। यूक्रेन के अधिकारियों के इस बयान की पृष्ठभूमि पर रशियन सेना ने मध्य यूक्रेन में एवं स्लोविआन्स्क शहर पर नए हमले करने की जानकारी सामने आयी है।

डोन्बास प्रांत के अहम शहरों में से एक सेवेरोडोनेत्स्क पर रशियन सेना ने लगभग पूरी तरह से कब्ज़ा किया है। शहर के सरहदी क्षेत्र में स्थित औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा ही सिर्फ यूक्रेन के कब्ज़े में है और इसके लिए जोरदार संघर्ष जारी है। सेवेरोडेनेत्स्क के साथ ही डोन्बास के अन्य शहरों पर एवं दक्षिण और मध्य यूक्रेन में रशियन हमलों की तीव्रता काफी बढ़ी है। रशिया के इन हमलों की वजह से हो रहे भीषण नुकसान के कारण यूक्रेन की सेना के सामने पीछे हटने के अलावा अन्य विकल्प नहीं रहा।

राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने कुछ दिन पहले ही यह दावा किया था कि, यूक्रेन की सेना डोन्बास में हर दिन १०० सैनिक खो रही है। झेलेन्स्की के करीबी पोडोलिआक ने वहां पर हो रहा जान के नुकसान का आँकड़ा इससे अधिक होने की कबूली दी है। यूक्रेन की सेना हर दिन लगभग २०० सैनिक खो रही है, ऐसा पोडोलिआक ने कहा। रशिया के तोप, टैंक, रॉकेटस्‌‍ और हवाई हमलों की वजह से यूक्रेन की भारी जीवितहानी हो रही है, ऐसा उन्होंने स्पष्ट किया।

राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की के करीबी के अलावा यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणा ने भी रशियन ताकत को मानने वाला निवेदन जारी किया है। रशिया के पास मौजूद आर्थिक स्रोतों पर गौर करें तो रशियन नेतृत्व यूक्रेन में अब तक पूरे साल युद्ध जारी रख सकता है, ऐसी चेतावनी यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणा ने दी। संभवत: रशियन नेतृत्व कुछ समय के लिए युद्ध बंद करने का दिखावा करेगा, लेकिन, उनके हमले आगे भी जारी रहेंगे, ऐसा यूक्रेन की यंत्रणा ने कहा है।

इसी बीच, रशिया ने मध्य यूक्रेन के किवि रिव शहर पर जोरदार हमले किए हैं। पिछले कुछ दिनों से इस क्षेत्र में लगातार हमले जारी होने की जानकारी यूक्रेन के सूत्रों ने प्रदान की। साथ ही डोन्बास के स्लोविआन्स्क शहर के लिए रशियन सेना ने आगे बढ़ना शुरू किया है। शहर के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों से रशियन सेना आगे बढ़ रही है और शहर के करीब हमले करना शुरू होने की बात कही गयी है। इन बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि पर डोनेत्स्क की अदालत ने यूक्रेन की ओर से युद्ध में उतरे तीन विदेशी सैनिकों को मृत्यूदंड़ की सज़ा सुनाई है। इनमें दो ब्रिटीश और एक मोरोक्कन नागरिक का समावेश है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info