दक्षिण यूक्रेन और डोन्बास में रशिया के बड़े हमले

- खेर्सन में रशिया के १०० अधिक सैनिकों को मारने का यूक्रेन का दावा

बड़े हमले

मास्को/किव – रशिया ने यूक्रेन के दक्षिण एवं पूर्व इलाकों में बड़े हमले किए हैं। दक्षिण यूक्रेन के मायकोलेव बंदरगाह पर किए गए हमले में यूक्रेन के प्रमुख उद्यमी के मारे जाने की खबर है। इसके अलावा डोन्बास में रशिया के जोरदार हमले के बाद राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने स्थानीय नागरिकों से बाहर निकलने की गुहार लगायी है। साथ ही खेर्सन में यूक्रेन के हमले में रशिया के १०० से ज्यादा सैनिकों के मारे जाने का दावा यूक्रेन ने किया।

यूक्रेन में रशिया ने नियंत्रण पाए क्षेत्र को यूक्रेन फिर से पाने की मंशा रखता हो तो उसके पास कुछ ही हफ्तों की अवधि शेष है, ऐसी चेतावनी अमरीका के वरिष्ठ सांसद ने हाल ही में दी थी। साथ ही यूक्रेन की सेना का मनोबल टूट रहा है, यह वृत्त भी अमरीका के प्रमुख अखबार ने कहा था। इसी दौरान कुछ विदेशी यंत्रणा और माध्यमों ने दावे किए थे कि, रशिया के हथियारों का भंड़ार खत्म हो रहा है। इस पृष्ठभूमि पर रशियन सेना के बढ़ रहे हमलों की तीव्रता ध्यान आकर्षित कर रही है।

बड़े हमले

यूक्रेन की सेना ने पिछले हफ्ते दक्षिणी ओर के खेर्सन में एक के बाद एक बड़े हमले किए थे। शुक्रवार को यूक्रेन की सेना ने इस प्रांत के बेरिस्लाव में बड़ा हमला किया। इस दौरान रशिया के १०० से अधिक सैनिक मारे गए और सात टैंक्स नष्ट करने का दावा यूक्रेन ने किया। यह तो केवल शुरूआत है और अगले कुछ दिनों में यूक्रेन अधिक बड़े हमले करके इस क्षेत्र पर कब्ज़ा पाएगा, ऐसा यूक्रेन के सदर्न कमांड़ ने कहा है। खेर्सन के बाद यूक्रेन ने रशिया के क्रिमिया प्रांत पर भी ड्रोन हमले करने की जानकारी सामने आयी है।

बड़े हमले

इन हमलों के अलावा अन्य क्षेत्रों में यूक्रेन को रशिया के जोरदार हमले बर्दाश्त करने पड़ रहे हैं, यह भी स्पष्ट हो रहा है। दक्षिण यूक्रेन के मायकोलेव बंदरगाह एवं करीबी इलाकों में रशिया ने जोरदार मिसाइल और रॉकेट हमले किए। मायकोलेव के मिसाइल हमलों में यूक्रेन के प्रमुख उद्यमी ओलेक्सी वैडाटर्स्कि मारे गए। ओलेक्सी यूक्रेन के कृषि क्षेत्र के बड़े व्यापारी थे और अनान के निर्यात क्षेत्र का बड़ा नाम था। उन्हें ‘हिरो ऑफ यूक्रेन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यूक्रेन से अनाज के निर्यात को अनुमति मिल रही है और इस दौरान उनका मारा जाना यूक्रेन के लिए बड़ा सदमा है।

रशिया ने डोनेत्स्क क्षेत्र में भी बड़े हवाई हमले किए हैं और टैंक एवं तोंप से हमले जारी रखे हैं। बाखमत और स्लोविआन्स्क शहर को प्रमुखता से लक्ष्य किया गया है, यह कहा जा रहा है। २८ से ३० जुलाई के तीन दिनों में डोनेत्स्क एवं खार्किव में रशियन सेना के हमलों में यूक्रेन की सेना की स्पेशल युनिटस्‌‍ के तकरीबन ३०० सैनिक मारे गए, यह जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की।

English मराठी

या बातमीबाबत आपले विचार आणि अभिप्राय व्यक्त करण्यासाठी खाली क्लिक करा:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info