यूक्रेनी सेना ने रशिया के कब्ज़े से हज़ार किलोमीटर का क्षेत्र रिहा किया

- यूक्रेन की सेना का दावा

किव/मास्को – रशियन सेना पर जवाबी हमलों की तीव्रता बढ़ रही है और शनिवार को यूक्रेन की सेना ने अपने पूर्व यूक्रेन के कुपियान्स्क शहर में प्रवेश करने का ऐलान किया। कुपियान्स्क काफी महीनों से रशियन सेना के नियंत्रण में था। लेकिन, अब यह शहर रशिया से मुक्त किया गया है, यह दावा यूक्रेनी सेना कर रही है। साथ ही पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन की सेना ने अपने देश के तकरीबन हज़ार किलोमीटर क्षेत्र को रशिया के कब्ज़े से मुक्त किया गया है, ऐसा ऐलान किया। इसी बीच रशिया ने यूक्रेन के खारकिव के लिए अतिरिक्त फौज तैनात करने का ऐलान किया है। रशिया का यह ऐलान यूक्रेन युद्ध में रशिया का बड़ा नुकसान होने की बात दर्शाता है, ऐसा अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकने ने कहा।

हज़ार किलोमीटर

यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद रशिया के हमले के सामने यूक्रेन की सेना टिक नहीं पाएगी, यह कुछ ही दिनों में स्पष्ट हुआ था। रशियन सेना ने यूक्रेन के क्षेत्र में प्रवेश करके अपने सामर्थ्य का जोरदार प्रदर्शन किया था। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन युद्ध का पलड़ा भारी होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। पहले रशियन सेना ने नियंत्रण पाए हुए क्षेत्र पर अब यूक्रेन की सेना ने जोरदार जवाबी हमले किए हैं और रशियन सेना को वहां से पीछे हटने के लिए मज़बूर करने के दावे यूक्रेन की सेना कर रही है। पिछले कुछ दिनों में हमारी सेना ने हज़ार किलोमीटर का क्षेत्र रशिया से मुक्त करा लिया, यह दावा यूक्रेनी सेना के प्रवक्ता ने किया है।

पश्चिमी देशों की सेना की सहायता के कारण सेना का मनोबल बढ़ा है और इस युद्ध में इसका आश्चर्यचकित करनेवाला असर सामने आ रहा है, ऐसा यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है। साथ ही यूक्रेनी सेना की इस बढ़त की वजह से रशियन सेना का मोर्चा टूट रहा है, यह दावा भी इस प्रवक्ता ने किया।

पूर्व यूक्रेन के कुपियान्स्क शहर में यूक्रेन की सेना ने प्रवेश किया है। लेकिन, पूर्व के मोर्चे के साथ ही उत्तर और दक्षिणी मोर्चे पर भी यूक्रेन की सेना ने आगे बढ़ना जारी रखा है, यह दावा किया जा रहा है। शुरू में यूक्रेन की सेना के इन दावों से रशिया ने इन्कार किया था। लेकिन, अब रशिया ने यूक्रेन के खारकिव में अतिरिक्त फौज तैनात करने का ऐलान किया।

हज़ार किलोमीटर

रशियन सेना खारकिव की दिशा में बढ़ने के वीडियो रशिया ने सार्वजनिक किए हैं। लेकिन, खारकिव में रशिया की इस तैनाती का संज्ञान अमरीका ने लिया है और अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने इस पर ध्यान आकर्षित करनेवाले दावे किए हैं। ‘खारकिव में रशिया की अतिरिक्त तैनाती इस युद्ध में रशिया का भारी नुकसान होने की बात दर्शाती है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने रशियन जनता को महाभंयकर युद्ध में धकेला है। रशिया इसकी काफी बड़ी कीमत चुका रही है’, ऐसा अमरिकी विदेशमंत्री ब्लिंकन ने कहा है।

इसी बीच, यूक्रेन की सेना को पश्चिमी देशों से काफी बड़ी सहायता प्राप्त हुई है और इससे यूक्रेन के जवाबी हले तीव्र हुए हैं या रशियन सेना का पीछे हटना रशिया की रणनीति का हिस्सा है, यह जल्द ही स्पष्ट होगा। लेकिन, इस युद्ध में यूक्रेन की सेना का इस तरह आगे बढ़ते रहना रशिया के लिए सामरिक स्तर पर बर्दाश्त करने योग्य नहीं होगा। आनेवाले समय में रशिया यूक्रेन की सेना पर अधिक संहारक हमले करने की तैयारी कर रही है, यह खारकिव में रशियन सेना की अतिरिक्त तैनाती से स्पष्ट हो रहा हैं। इससे यूक्रेन युद्ध की तीव्रता अधिक बढ़ेगी और आनेवाले दिनों में यह युद्ध अधिक भीषण स्वरूप प्राप्त करेगा, यह दिखाई देने लगा है।

मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info