रशिया के ‘एन्गेल्स’ और ‘रायज़ान’ अड्डों पर यूक्रेन का ड्रोन हमला – पांच की मौत, दो बॉम्बर्स क्षतिग्रस्त होने के दावे

मास्को/किव – रशिया के ‘एन्गेल्स’ और ‘रायज़ान’ नामक दोनों अड्डों पर ड्रोन हमले किए गए हैं और इससे कम से कम पांच लोग मारे गए हैं। ‘एन्गेल्स’ अड्डे पर हुए हमले में दो रशियन बॉम्बर्स क्षतिग्रस्त हुए। इसके अलावा रायज़ान अड्डे पर बड़े फ्यूल टैंकर का विस्फोट होने से भीषण आग लगी है। यह दोनों हमले यूक्रेन ने किए हैं, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, यूक्रेनी सेना ने अभी अधिकृत स्तर पर इसका स्वीकार नहीं किया है। यूक्रेन के इन हमलों की पृष्ठभूमि पर ही रशिया ने यूक्रेन के कुछ शहरों पर मिसाइल हमले करने का वृत्त सामने आया है।

‘एन्गेल्स’ और ‘रायज़ान’

कुछ दिन पहले लाटविया के विदेश मंत्री एडगर्स रिन्केविक्स ने मांग की थी कि, यूक्रेन को रशियन भूमि में हमले करने की अनुमति देनी पडेगी। इसके एक दिन बाद ही रशिया के दो अड्डों पर हमले ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। हमले का निशाना बने यह दोनों अड्डे रशिया-यूक्रेन सीमा से सैंकड़ों किलोमीटर दूर हैं। ‘एन्गेल्स’ अड्डे पर यूक्रेन में हमला करने के लिए बॉम्बर्स तैनात हैं। इसके मद्देनज़र यूक्रेन ने रशियन भूमि में काफी अंदर हमले करना शुरू किया हुआ दिख रहा है।

‘एन्गेल्स’ और ‘रायज़ान’

सोमवार की सुबह को इन दोनों अड्डों पर हमलें हुए। ‘एन्गेल्स’ अड्डे पर हमले के बाद बड़ी आग लगने के वीडियो और फोटो सामने आए हैं। इस हमले में रशिया के ‘टीयू-६०’ बॉम्बर विमान का नुकसान होने की बात कही जा रही है। इस हमले के बाद कुछ रशियन सैनिकों को अस्पताल पहुँचाया गया, यह जानकारी सोशल मीडिया से प्राप्त हुई है। रायज़ान अड्डे पर भी बड़ी आग लगी है और इससे तीन लोगों की मौत होन की जानकारी है। इस अड्डे पर भी यूक्रेन में हमला करने के लिए हथियार एवं अन्य रक्षा सामान का भंड़ारण किया गया था, यह जानकारी सूत्रों ने साझा की।

‘एन्गेल्स’ और ‘रायज़ान’

इससे पहले यूक्रेन ने क्रिमिया, बलगोरोद, ब्रिआंस्क जैसे रशियन सीमा में मौजूद सैन्य ठिकानों पर हमले किए थे। लेकिन, यह सभी अड्डे रशिया-यूक्रेन सीमा के करीब हैं। लेकिन, एन्गेल्स जैसा अड्डा यूक्रेनी सीमा से कुल ७५० किलोमीटर की दूरी पर है। रशियन सीमा में इतने अंदर इस अड्डे पर हमला करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। इन दोनों हमलों में ड्रोन्स का इस्तेमाल किए जाने के संकेत प्राप्त हुए हैं। यूक्रेन ने इन हमलों पर अभी कोई भी बयान नहीं किया है।

यूक्रेन के इन हमलों की पृष्ठभूमि पर रशिया ने यूक्रेन के कुछ शहरों पर मिसाइल हमले करने की जानकारी सामने आयी है। सोमवार को राजधानी किव समेत कई शहरों में ‘एअर रेड सायरन्स’ सुनाई पड़ने की बात यूक्रेनी माध्यमों ने साझा की। रशिया के इन हमलों से हुए नुकसान की या इसकी तीव्रता की जानकारी अभी प्राप्त नहीं हो पाई है।

इसी बीच आनेवाले कुछ महीनों में ठंड़ के मौसम की पृष्ठभूमि पर रशिया-यूक्रेन युद्ध की तीव्रता कम होगी, यह दावा अमरिकी गुप्तचर प्रमुख ऐवरिल हेन्स ने किया। युद्ध क्षेत्र की गतिविधियां कुछ मात्रा में धीमी होती हुई अभी से दिखाई दे रही हैं, यह भी हेन्स ने कहा।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info