रशिया ने यूक्रेन मोर्चे पर हमलों की तीव्रता बढ़ाई

- लड़ाकू विमान, ड्रोन्स और रॉकेटस्‌‍ का भारी इस्तेमाल

मास्को/किव – रशियन रक्षाबल द्वारा यूक्रेन के मोर्चे पर हमलों की तीव्रता लगातार बढ़ाने की बात सामने आ रही है। इसमें उत्तर यूक्रेन के खार्किव से दक्षिण यूक्रेन के ओडेसा शहर तक के क्षेत्र में किए गए हमलों का समावेश है। इन हमलों के लिए रशिया ने लड़ाकू विमानों के अलावा ड्रोन्स और मल्टिपल रॉकेट सिस्टम का भारी इस्तेमाल करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की। पिछले ३६ घंटों में रशिया ने डेढ़ सौ से अधिक हमले करने का दावा यूक्रेन की सेना ने किया।

हमलों की तीव्रता

रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद एक वर्ष में रशियन रक्षाबलों का भारी नुकसान होने के एवं रशिया के हथियारों का भंड़ार काफी कम होने के दावे यूक्रेन समेत पश्चिमी माध्यम और यंत्रणाओं ने किए थे। रशिया दूसरे विश्वयुद्ध के दौर एवं शीत युद्ध के समय के हथियारों का भंड़ार इस्तेमाल कर रही है, ऐसा कहा जा रहा था। लेकिन, पिछले दो महीनों में रशिया के हमलों पर गौर करें तो यह दावे और बयान खोखले होने की बात स्पष्ट हुई है।

हमलों की तीव्रता

डोन्बास प्रांत के सोलेदार शहर पर किया गया कब्ज़ा और बाखमत के तकरीबन ९० प्रतिशत क्षेत्र पर नियंत्रण पानेवाले रशियन रक्षा बलों ने अपने हमलों का दायरा अधिक बढ़ाना शुरू किया हुआ दिख रहा है। पिछले कुछ हफ्तों से रशिया लगातार तोप, रॉकेटस्‌‍ और मॉटर्स से भीषण हमले कर रही है। इसके साथ ही अब पिछले कुछ दिनों से रशियन रक्षाबलों ने हवाई हमलों की संख्या भी बढ़ाई है। इससे पहले सिर्फ दूरी पर हमले करने के लिए रशिया हवाई हमले कर रही थी। लेकिन, अब डोन्बास क्षेत्र में हमले करने के लिए भी हवाई हमले किए जा रहे हैं।

हमलों की तीव्रता

पिछले ३६ घंटों में रशिया ने लगभग ३० हवाई हमले किए और ओडेसा क्षेत्र में आत्मघाती ड्रोन्स का इस्तेमाल किया। ईशान कोण यूक्रेन के खार्किव में मिसाइल हमले किए गए। बाखमत, एवडिवका, मेरिंका और शाख्तार में भी ५० से अधिक हमले किए गए हैं। इसके लिए मल्टिपल रॉकेट सिस्टम का इस्तेमाल होने की बात कही जा रही है। झैपोरिझिआ में ७० से अधिक आर्टिलरी हमले होने की जानकारी यूक्रेन ने साझा की।

इसी बीच, रशिया के बेलगोरोद शहर में शनिवार को एक बम पाया गया और इसके बाद नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया, यह जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की। लगभग तीन हज़ार नागरिकों को स्थानांतरित किया गया है। गुरूवार को इसी क्षेत्र में रशिया के लड़ाकू विमान ने गलती से हमला करने की जानकारी रक्षा विभाग ने प्रदान की थी।

शुक्रवार को जर्मनी में आयोजित बैठक के बाद यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से फिर से हथियारों की आपूर्ति बढ़ाने की मांग की है। यूक्रेन के उप-विदेश मंत्री आंद्रे मेल्निक ने पश्चिमी देश उनके एक प्रतिशत जीडीपी की राशि यूक्रेन को हथियार प्रदान करने के लिए दे, ऐसा कहा। पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को हथियारों की सहायता की है, फिर भी रशिया के विरोध में जीतने के लिए अब भी दस गुना हथियारों की जरुरत है, यह दावा भी यूक्रेन के मंत्री ने किया।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info