२४ फ़रवरी को रशिया यूक्रेन पर तीन दिशाओं से हमले करेगी

- यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी की चेतावनी

किव/मास्को – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने फ़रवरी महीने के अन्त में यूक्रेन पर तीन दिशाओं से नया हमला करने की योजना बनाई हैं, ऐसी चेतावनी यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी ओलेक्सी डैनिलोव ने दी। २४ फ़रवरी, २०२२ के दिन रशिया ने यूक्रेन पर हमला किया था। इसे एक साल हो रहा हैं और तभी रशिया नए से हमला कर सकती हैं, इसपर यूक्रेन की हूकमत बारबार ध्यान आकर्षित कर रही हैं। इस नए हमले के लिए रशिया ने लगभग पांचलाख सैनिक तैनात करने की तैयारी रखी है, यह दावा भी यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने किया। यूक्रेन यह दावे कर रहा हैं और तभी रशिया ने डोन्बास के क्रैमोटोर्स्क शहर पर बड़े मिसाइल हमले करने की जानकारी सामने आयी है।

यूक्रेन पर तीन दिशाओं से

नए साल में रशिया ने फिर एक बार यूक्रेन पर मिसाइल एवं ड्रोन्स के बड़े हमले करना शुरू किया है। दक्षिण यूक्रेन के खेर्सन एवं झैपोरिझिआ में आगे बढ़ रही यूक्रेनी सेना को रोकने में भी रशिया सफल हुई है। रशियन सेना की बढ़ती आक्रामकता के आगे यूक्रेनी सेना असफल हुई हैं और फिचले कुछ हफ्तों में यूक्रेन को कोई भी बड़ा शहर या इलाका दोबारा पाना संभव नहीं हुआ है। दूसरी ओर रशियन सेना डोन्बास क्षेत्र के बाखमत शहर की सीमा पर पहुँची हैं और पिछले सात दिनों में उसने दो छोटे शहरों पर कब्ज़ा पाने की बात कही जा रही है। रशिया ने गुरुवार को डोन्बास के क्रैमाटोर्स्क शहर पर भी जोरदार मिसाइल हमले किए। रशिया के यह हमले नए बड़े हमले की तैयारी होने के दावे यूक्रेन कर रहा हैं।

यूक्रेन पर तीन दिशाओं से

इस महीने के अन्त में रशिया ने यूक्रेन पर हमला करने का एक साल पूरा हो रहा है। इस अवसर पर रशिया यूक्रेन पर फिर से बड़ा हमला करेगी, ऐसा इशारा यूक्रेन ने दिया है। रशिया एक ही समय पर बेलारूस, क्रिमिया और डोन्बास से यूक्रेन पर जोरदार हमले करेगी, यह दावा यूक्रेन की ‘नैशनल सिक्युरिटी ॲण्ड डिफेन्स कौन्सिल’ के सचिव डैनिलोव ने किया। ‘बड़े हमले करके संघर्ष की तीव्रता अधिक से अधिक बढ़ाने का इरादा रशिया ने रखा है। रशिया ने भारी मात्रा में सैन्य दल एवं हथियारों का जमावड़ा करके युद्धाभ्यास भी शुरू किया है। अगले दो से तीन हफ्तों में कुछ भी हो सकता है’ ऐसा इशारा डैनिलोव ने दिया।

यूक्रेन पर तीन दिशाओं से

रशिया-यूक्रेन संघर्ष में बड़ी और घनघोर लड़ाई अभी होनी हैं। लेकिन, अगले दो से तीन महीनों में इसकी शुरूआत होगी, यह दावा भी यूक्रेनी अधिकारी ने किया। यूक्रेन ने भी अपनी योजना तैयार की है, ऐसा डैनिलोव ने कहा। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेझ्निकोव ने भी इसकी पुष्टी की और रशिया ने पांच लाख सैनिकों के तैनाती की योजना बनाई होने का दावा किया।

इसी बीच, रशिया ने गुरूवार को क्रैमाटोर्स्क और खेर्सन में बड़े हमले करने की जानकारी सामने आयी। क्रैमाटोर्स्क में मिसाइलों से हमला किया गया। इस बीच खेर्सन में तोप और रॉकेटस्‌‍ के हमले होने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की। रशियन सेना ने डोन्बास के बाखमत की घेराबंदी की है, यह भी कहा गया है। इसी बीच यूक्रेन के सैन्य अभियान के बाद रशिया अधिक सशक्त एवं ताकतवर हुई होगी, यह दावा रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह ने किया है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info