गाझापट्टी से इस्रायल पर दागे गए ५४७ रॉकेटस्‌‍

- इस्रायल की कार्रवाई में इस्लामिक जिहाद का वरिष्ठ कमांडर ढ़ेर - अमरीका, अरब देशों ने इस्रायल से की युद्ध विराम की गुहार - इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल पर हमले जारी रखने का किया ऐलान

जेरूसलम/कैरो – गाज़ापट्टी स्थित आतंकवादी संगठन और इस्रायल के शुरू संघर्ष की तीव्रता तिसरें दिन बढ़ी। मात्र कुछ ही घंटे में गाज़ा से इस्रायल की दिशा में ५४७ रॉकेटस्‌‍ दागे। इसी दौरान इस्रायल ने गाज़ा की इस्लामिक जिहाद के १६६ ठिकानों को लक्ष्य किया। इसमें इस आतंकवादी संगठन का और एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया और गाज़ा में इन हमलों के मृतकों की संख्या २७ हुई। इस्लामिक जिहाद एवं हमास ने इस्रायल पर रॉकेट हमले जारी रखने की चेतावनी दी। इसी बीच अमरीका और अरब देशों ने इस्रायल से युद्ध विराम करने की गुहार लगाई।

५४७ रॉकेटस्‌‍

इस्रायल में कैद इस्लामिक जिहाद के आतंकवादी की पिछले हफ्ते अनशन के कारण मौत हुई और इसके बाद गाज़ापट्टी से इस्रायल पर रॉकेटस्‌‍ की बौछार हुई थी। आयर्न डोम ने इनमें से ९० प्रतिशत रॉकेटस्‌‍ नष्ट किए और साथ ही इस्रालय ने इस्लामिक जिहाद के इन हमलों पर उचित प्रत्युत्तर देने की चेतावनी दी थी। दो दिन पहले मंगलवार को गाज़ा स्थित इस्लामिक जिहाद के ठिकानों पर इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने हमले किए। इसमें इस आतंकवादी संगठन के तीन अहम कमांडर मारे गए। साथ ही १२ नागरिकों की भी इससे मौत हुई थी। ऐसे में बुधवार को की गई हवाई कार्रवाई में इस्लामिक जिहाद का और एक आतंकवादी मारा गया।

५४७ रॉकेटस्‌‍

इसके बाद यह खबरें भी सामने आयी थी कि, इजिप्ट ने इस्रायल और इस्लामिक जिहाद का युद्ध विराम करवाया है। लेकिन, इसमें जरा सी भी सच्चाई ना होने का बयान इस्रायल ने किया था। गाज़ा से भी इस्रायल पर रॉकेटस्‌‍ की बौछार हुई। इस्रायल के रक्षा बल ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार गाज़ा से ५४७ रॉकेटस्‌‍ दागे गए। इनमें से इस्रायल की सीमा तक पहुंच रहे २०० रॉकेटस्‌‍ आयर्न डोम ने नष्ट किए और १०७ रॉकेटस्‌‍ गाज़ापट्टी में ही गिरे। इस्रायल के रक्षा बल ने आयर्न डोम की इस कार्रवाई का वीडियो भी जारी किया है। साथ ही गाज़ा की इस्लामिक जिहाद के १६६ ठिकानों पर हवाई हमले करने की जानकारी भी इस्रायली रक्षा बल ने साझा की।

५४७ रॉकेटस्‌‍

अरब लीग ने इस्रायल की इस कार्रवाई की आलोचना की है। इसके साथ ही अरब देशों ने इस्रायल से गाज़ापट्टी में युद्ध विराम करने की मांग की है। अमरिकी बायडेन प्रशासन ने भी युद्ध विराम के लिए इस्रायल पर दबाव बनाना शुरू करने की खबर इस्रायली अखबार ने प्रदान की। इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष अब्देल फतेह अल-सिसी स्वयं इस युद्ध विराम करने की कोशिश में होने का दावा किया जा रहा है। इजिप्ट के प्रतिनिधि जल्द ही तेल अवीव में दाखिल होने की खबरें भी प्राप्त हो रही हैं। लेकिन, गाज़ा की हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों को ही युद्ध विराम करने की मंशा ना होने की बात दिख रही है। इन दोनों संगठनों ने इस्रायल पर आगे भी हमले जारी रखने का ऐलान किया।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भी रक्षाबलों ने गाज़ा के आतंकवादियों के विरोध में शुरू किया ‘ऑपरेशन शिल्ड ॲण्ड एरो’ अभियान अभी खत्म ना होने का ऐलान किया। इस्लामिक जिहाद के विरोध में शुरू इस संघर्ष ने बड़ी उंचाई प्राप्त की है और इस्रायल की जीत के साथ ही यह अभियान खत्म होगा, यह बयान नेत्यान्याहू ने ड़टकर किया है। रक्षा मंत्री योव गैलंट ने इस बीच सेना को बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा विदेश मंत्री एली कोहेन अमरीका, यूरोप एवं अरब देशों के विदेश मंत्री से चर्चा करने में व्यस्त होने की जानकारी भी सामने आ रही हैं।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info