कोरोना की लहर जर्मनी में एक लाख लोगों की जान लेगी – वैद्यकीय विशेषज्ञ ख्रिस्तिअन ड्रस्टन की चेतावनी

ख्रिस्तिअन ड्रस्टन

बर्लिन – कोरोना की महामारी के कारण जर्मनी में फिलहाल वाकई आपातकालीन हालात पैदा हुए होकर, इस लहर में देश में लगभग एक लाख लोगों की मृत्यु होगी, ऐसी चेतावनी जर्मन वायरोलॉजिस्ट ख्रिस्तिअन ड्रस्टन ने दी। जर्मनी में पिछले ४८ घंटों में ९० हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज हुए होकर, प्रतिदिन दम तोड़नेवालों की संख्या भी २०० के पार हुई है। जर्मनी में अब तक ४९ लाख कोरोना मरीज दर्ज हुए होकर मृतकों की कुल संख्या ९७ हज़ार तक गई है।

कुछ ही दिन पहले ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने यह जताया था कि फिलहाल कोरोना का फैलाव बढ़नेवाला युरोप यह एकमात्र महाद्वीप है। युरोप में पिछले डेढ़ महीने से लगातार कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, इस बात पर डब्ल्यूएचओ ने गौर फरमाया था। जर्मनी में बढ़ती मरीज संख्या उसकी पुष्टि करनेवाली साबित हो रही है। इस महीने की शुरुआत से ही जर्मनी में हर रोज कोरोना के ३० हज़ार से अधिक मरीज पाए जाने की शुरुआत हुई थी।

ख्रिस्तिअन ड्रस्टन

मंगलवार को यह संख्या ४० हज़ार के पार हुई; वहीं, बुधवार को मरीजों की संख्या ने नया रिकॉर्ड दर्ज करते हुए ५० हज़ार का पड़ाव पार किया। तेज़ी से बढ़ती इस मरीज संख्या के लिए शिथिल किए निर्बंध, हाल ही में हुए चुनाव, टीकाकरण के बारे में उदासीनता और ठंड का मौसम ये घटक कारण बनने की बात सामने आ रही है। जर्मनी में पूरा टीकाकरण हुए नागरिकों की संख्या लगभग ६७ प्रतिशत है। जर्मन सरकार ने हालांकि जनता को बार-बार आवाहन किया है, फिर भी टीकाकरण की सख़्ती करने से इन्कार किया है। इस कारण टीकाकरण की रफ़्तार धीमी रही होकर, यह बात बढ़ती मरीज संख्या तथा मृतकों की संख्या के पीछे का प्रमुख घटक मानी जाती है।

ख्रिस्तिअन ड्रस्टन

इस पृष्ठभूमि पर जर्मनी के अग्रसर वैद्यकीय विशेषज्ञ वायरॉलॉजिस्ट ख्रिस्तिअन ड्रस्टन ने अंतिम चेतावनी दी है। ‘ जर्मनी में फिलहाल कोरोना से उद्भव स्थिति यह वाकई आपातकालीन स्थिति है। देश के लगभग डेढ़ करोड़ नागरिकों का अभी भी टीकाकरण नहीं हुआ है। यह बहुत ही बुरी बात है। जर्मनी को किसी भी हालत में बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए कदम उठाने पड़ेंगे। जर्मनी की वर्तमान लहर यह सबसे भयानक लहर दिखाई दे रही है। इस लहर में एक लाख लोगों की जान जा सकती है’, ऐसी चेतावनी ड्रस्टन ने दी।

जर्मनी के अलावा ग्रीस, फ्रान्स, स्लोवाकिया तथा झेक रिपब्लिक में भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती सामने आ रही है। युरोपीय देशों के अलावा रशिया और युक्रेन इन देशों में भी प्रतिदिन रिकॉर्ड मरीज दर्ज हो रहे हैं, ऐसी जानकारी स्थानिक यंत्रणाओं ने दी। रशिया में पिछले दो दिनों में ७० हज़ार से अधिक मरीज दर्ज हुए होकर, पिछले दो हफ्ते प्रतिदिन एक हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु हो रही है। वहीं, युक्रेन में ४८ घंटे की अवधि में ४० हज़ार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हुए होकर, डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने दम तोड़ा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info