रशिया के यूक्रेन की राजधानी समेत अन्य हिस्सों पर मिसाइल और ड्रोन हमले

- यूक्रेन ने भी रशिया के तीन प्रांतों को किया लक्ष्य

मास्को/किव – रशिया ने गुरुवार रात यूक्रेन की राजधानी किव समेत मध्य और उत्तर यूक्रेन में बड़ी संख्या में मिसाइल और ड्रोन हमले किए। इस महीने राजधानी किव समेत अन्य हिस्सों पर हमले करने का यह बारवाह अवसर हैं। रशिया के बड़े हमले शुरू होने के दौरान यूक्रेन ने भी पिछले २४ घंटे में रशिया के तीन प्रांतों में ड्रोन और मिसाइल हमले करने की जानकारी सामने आयी है। इन हमले और जवाबी हमलों की पृष्ठभूमि पर रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने यूक्रेन का यह संघर्ष कई दशकों तक शुरू रह सकता हैं, यह कहकर सनसनी फैलाई है।

मिसाइल और ड्रोन

रशिया ने गुरुवार रात करीबन १० बजे यूक्रेन पर हमले करना शुरू किया। यूक्रेनी राजधानी किव, मध्य यूक्रेन के डिनिप्रिपेट्रोवस्क और उत्तर के खार्किव प्रांत को रशिया ने इस दौरान लक्ष्य किया। डिनिप्रिपेट्रोवस्क के प्रमुख डिनिप्रो शहर पर पांच क्रूज और छह आत्मघाती शाहेद ड्रोन्स से हमले किए गए। खार्किव प्रांत पर ‘एस-३००’ और ‘एस-४००’ मिसाइलों के हमले किए गए। वहीं, राजधानी किव में ‘केएच-१०१’ और ‘केएच-५५५’ मिसाइले और आत्मघाती ड्रोन्स के हमले होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने साझा की।

मिसाइल और ड्रोन

डिनिप्रो में हुए हमलों में हताहत हुए लोगों की संख्या बड़ी होने की जानकारी सामने आयी है। इस शहर पर हुए हमले में एक वैद्यकीय केंद्र भी लक्ष्य होने का दावा यूक्रेन समेत पश्चिमी माध्यमों ने किया है। राजधानी किव में रिहायशी इलाके पर हमले होने की बात कही जा रही है। लेकिन, रशिया के रक्षा विभाग ने इन हमलों में यूक्रेनी सेना के हथियारों का भंड़ार और ‘लॉजिस्टिक सेंटर्स’ को लक्ष्य करने की जानकारी प्रदान की। मई महीने में लगातार शुरू मिसाइल और ड्रोन हमलों से रशियन रक्षाबलों ने लंबे समय तक हमले करने की अपनी व्यापक क्षमता साबित की है, ऐसा दावा रशियन विश्लेषक और सोशल मीडिया कर रहे हैं।

मिसाइल और ड्रोन

इसी बीच, रशिया के जारी हमलों को यूक्रेन भी प्रत्युत्तर देता दिख रहा हैं। सोमवार को यूक्रेन समर्थक गुटों ने रशिया के बेलगोरोद में घुसपैठ करके बड़ा हमला किया था। इसके बाद यूक्रेन ने पिछले २४ घंटे में रशिया के तीन प्रांतों को लक्ष्य किया है। इसमें बेलगोरोद के साथ क्रास्नोडर क्राइ और रोस्टोव प्रांत का समावेश हैं। क्रास्नोडर क्राइ में दो ड्रोन्स के हमले होने की बात सामने आयी है। रोस्टोव प्रांत पर मिसाइल हमले करने की कोशिश हुई। बेलगोरोद में तोप और रॉकेटस्‌‍ के हमले होने की जानकारी रशिया ने साझा की है।

इन जारी हमले-जवाबी हमलों के बीच रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ने यूक्रेन का संघर्ष लंबे समय तक शुरू रहने के संकेत देकर सनसनी फैलायी। ‘रशिया-यूक्रेन संघर्ष लंबे समय तक शुरू रहेगा। संभव हो कई दशकों तक भी यह संघर्ष चल सकता है’, ऐसा पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने कहा। किव में मौजूदा हुकूमत बनी हैं तब तक कुछ समय के लिए युद्ध विराम और फिर से संघर्ष होता रहेगा, ऐसा दावा मेदवेदेव ने किया।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info