हमास पर जारी हमले रोकने के लिए कोई भी ‘डेडलाईन’ नहीं

इस्रायली रक्षाबलों का ऐलान

हमास पर जारी हमले रोकने के लिए कोई भी ‘डेडलाईन’ नहीं

तेल अवीव – पिछले चार दिनों में हमास के ७०० से भी अधिक आतंकवादियों ने इस्रायली रक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है। लेकिन, गाजा के खान युनूस में अभी भी इस्रायली सेना और हमास का घनघोर संघर्ष हो रहा हैं। इसके बावजूद इस्रायल के हमलों के कारण गाजा में हमास का नियंत्रण अब खत्म होने की कगार पर है, ऐसा दावा इस्रायली सेना ने किया है। इन हमलों में हमास के सात हज़ार से भी अधिक आतंकवादी मारे गए हैं और गाजा के अन्य ठिकानों पर इस्रायल ने किए हमलों में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर १७,७०० तक जा पहुंचने की जानकारी हमास की यंत्रणा ने प्रदान की। इस्रायल के हमले और उससे हुई घेराबंदी के कारण गाजा में आधे से अधिक जनता भूखमरी का सामना कर रही है, ऐसी चिंता संयुक्त राष्ट्र संघ ने व्यक्त की है। लेकिन, हमास पर हो रहे हमलों को लेकर किसी भी तरह की ‘डेडलाईन’ नहीं हैं, ऐसा कहकर इस्रायल ने यह इशारा दिया है कि, हमास पर हो रहे हमले बंद नहीं होंगे।

There is no deadline to stop the ongoing attacks on Hamasयुद्ध शुरू होने के साथ ही इस्रायली सुरक्षाबलों ने गाजा में हमास के ठिकानों पर करिबन २२ हज़ार से भी अधिक हमले किए हैं। इनमें से ३,५०० हमले युद्ध विराम खत्म होने के बाद किए गए हैं, ऐसी जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की। इसका असर दिखाई देने लगा है और गाजा में हमास का नियंत्रण वहां की इमारतों की तरह ही धराशाई होने का दावा इस्रायली रक्षाबलों ने किया है। हमास के ‘कमांड ॲण्ड कंट्रोल सेंटर्स’ नष्ट हुए हैं। इस वजह से गाजा के अधिकांश हिस्सों में हमास ने अपनी पकड़ खो दी है, यह बात भी इस्रायली रक्षाबलों के अधिकारी ने स्पष्ट की। लेकिन, गाजा में शुरू संघर्ष अभी तक खत्म नहीं हुआ है। हमास के सभी बटालियन्स को खत्म किए बिना इस्रायल अपने हमलों की तीव्रता कम नहीं करेगा, ऐसा इशारा इस्रायली रक्षाबलों ने दिया है।

गाजा के खान युनूस में हमास के आतंकवादी इस्रायली सेना से टकरा रहे हैं। खान युनूस में जमकर गोलीबारी शुरू है और वहां रात भर इस्रायल के हमले होने की जानकारी स्थानीय नागरिकों ने प्रदान की। पिछले ६५ दिनों के युद्ध के दौरान हमास के सात हजार से भी अधिक आतंकवादी मारे गए हैं। इसके साथ रिहायशी इलाकों में हमास ने बनाए ठिकाने भी नष्ट किए गए हैं। There is no deadline to stop the ongoing attacks on Hamasइनमें छोटे बच्चों के स्कूल्स का भी समावेश था। इन स्कूलों में भी हमास ने हथियार छुपाए थे, यह कहकर इस्रायली रक्षाबलों ने इसके वीडियोज्‌ जारी किए हैं। साथ ही हमास के टनेल नेटवर्क का बड़ा हिस्सा भी नष्ट किया गया है और इन टनेल्स में इस्रायली रक्षाबलों ने पाईप से समुद्र का पानी छोड़ा है।

इस्रायली सेना की इस कार्रवाई के दौरान पिछले चार दिनों में हमास के ७०० से भी अधिक आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण किया। इससे हमास को भारी नुकसान पहुंचने के स्पष्ट संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इसके अलावा ज़रूरी सामान की किल्लत महसूस कर रही आम जनता को अंतरराष्ट्रीय स्तर से मुहैया की जा रही सहायता हमास के आतंकी छिन रहे हैं और गाजा की जनता से मारपीट करने में लगे होने के वीडियोज्‌ भी प्रसिद्ध हुए हैं।

गाजा में आधे से भी अधिक नागरिक भूखमरी की चपेट में होने की बात कहकर संयुक्त राष्ट्र संघ के ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ ने इसके लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार बताया है। गाजा की जनता तक मानवीय सहायता पहुंचाने के सभी मार्ग नष्ट हुए हैं, यह दावा भी वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने किया है। इस बीच इस्रायल गाजा पर कर रही अमानवीय कार्रवाई को अमेरिका का समर्थन है, ऐसी आलोचना पैलेस्टिन के प्रधानमंत्री ने की है। इस्रायली टैंक के लिए १४ हजार राउंडस्‌ प्रदान करने का प्रस्ताव अमेरिका में पारित हुआ है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info