इस्रायली सेना की रफाह में हुई कार्रवाई में ५२ की मौत

हमास की कैद से दो इस्रायली अगवा नागरिक हुए रिहा

इस्रायली सेना की रफाह में हुई कार्रवाई में ५२ की मौत

तेल अवीव/रफाह- इस्रायली रक्षाबलों ने रविवार देर रात बाद गाजा के रफाह में की हुई कार्रवाई में ५२ लोगों के मारे जाने का आरोप हमास से संबंधित स्वास्थ्य संगठन ने लगाया है। इस बीच इस्रायल रक्षाबलों ने शिन बेत और विशेष पुलिस दल के साथ अभियान चलाकर हमास ने बंधक बनाए दो अगवा नागरिकों को सुरक्षित रिहा किया है। गाजा के रफाह क्षेत्र में हमास के आतंकवादी अगवा नागरिकों को ढ़ाल बनाकर छुपे थे। कुछ घंटे पहले ही इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने ऐसा दावा किया था। इस वजह से इन अगवा नागरिकों की रफाह से हुई रिहाई प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किए दावों की पुष्टि कर रही है। हमास को पराजित करने के लिए रफाह पर जीत हासिल करना आवश्यक है, यह इशारा भी नेत्यान्याहू ने दिया था।

इस्रायली सेना की रफाह में हुई कार्रवाई में ५२ की मौतहमास के आतंकवादी इस्रायली अगवा नागरिकों को ढ़ाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं, यह बात पहले ही स्पष्ट हुई थी। खान युनूसमें हमास के आतंकवादी अगवा नागरिकों को इसी तरह से इस्तेमाल करके भाग गए थे। इस वजह से इस्रायली सेना को खान युनूस में अगवा नागरिकों को रिहा करने में कठिनाई हुई थी। लेकिन, रफाह से अगवा नागरिकों को रिहा करने के लिए आवश्यक तैयारी काफी पहले ही की गई थी, ऐसी जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने साझा की है। लेकिन, इसके लिए हम सही समय की प्रतीक्षा कर रहे थे, ऐसा इस्रायली रक्षाबलों ने कहा है।

रविवार रात इस्रायल की अंदरुनि सुरक्षा यंत्रणा शिन बेत, इस्रायली रक्षाबल और पुलिस के विशेष दल ने रफाह में कार्रवाई करके सिमॉन मारमन और लुईस हार इन दो अगवा नागरिकों को रिहा किया। ७ अक्टूबर के दिन हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल के किबूत्झ निर इझाक क्षेत्र से इन दोनों को अगवा किया था। इन दोनों को स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए हेलीकॉप्टर से शिबा के अस्पताल में भर्ती किया गया है। इन अगवा नागरिकों को रिहा करने के लिए इस्रायली रक्षाबलों ने रफाह पर जोरदार हमले किए।

रफाह के दक्षिण क्षेत्र में इस्रायल ने किए हमले में ५२ लोगों के मारे जाने का आरोप गाजा की हमास से जुड़ी स्वास्थ्य यंत्रणा लगा रही हैं। वहीं, लेबनान स्थित हिजबुल्लाह समर्थन वृत्तसंस्था ने रफाह में हुई इस्रायल की कार्रवाई में कम से कम सौ लोगों के मारे जाने का बयान किया है। इस्रायली रक्षाबलों ने रफाह की इस कार्रवाई का ब्योरा सार्वजनिक नहीं किया है। लेकिन, रफाह में कार्रवाई करना बड़ा आवश्यक होने का बयान इस्रायल पिछले तीन दिनों से जमकर कर रहा है।

रफाह में इस्रायल ने किए इस सैन्य अभियान का अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने विरोध किया था। इस्रायल ने रफाह में पैलेस्टिनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए खतरा खड़ा न करें, ऐसा इशारा देकर जारी कार्रवाई रोकने की मांग की थी।

 

English

 

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info