राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्कीअमेरिका दौरे की पृष्ठभूमि पर रशिया ने यूक्रेन की राजधानी किव पर किए बैलेस्टिक मिसाइल के हमले

राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्कीअमेरिका दौरे की पृष्ठभूमि पर रशिया ने यूक्रेन की राजधानी किव पर किए बैलेस्टिक मिसाइल के हमले

मास्को/किव – यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की अमेरिका के दौरे पर होने के बीच में ही रशिया ने राजधानी किव पर मिसाइल हमले किए हैं। मंगलवार की रात और बुधवार सुबह राजधानी किव पर कम से कम दस बैलेस्टिक मिसाइल दागे गए हैं। इससे जान-माल का भारी नुकसान होने की जानकारी सामने आयी है और रशिया को इस पर जवाब मिलेगा, ऐसा इशारा राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने दिया है। इसी बीच अमेरिका से यूक्रेन को हासिल होने वाली नई रक्षा सहायता महज एक धोखाधड़ी है, यह कहकर रशिया ने इसकी आलोचना की है।

Russia launches ballistic missile attack on Ukrainian capital Kievरशिया ने यूक्रेन के खिलाफ ‘विंटर ऑफेन्सिव’ शुरू किया है और इसके तहत हर दिन ड्रोन और मिसाइल हमले किए जा रहे हैं। रशियन रक्षाबलों ने यूक्रेन विरोधी हमलों की तीव्रता बढ़ाई है और राजधानी किव को लक्ष्य करना शुरू किया है। मंगलवार की रात और बुधवार की सुबह रशिया ने राजधानी किव पर बैलेस्टिक मिसाइलों के हमले किए। पिछले सात दिनों में किव पर किया गया यह तीसरा बड़ा हमला है।

किव पर किए हमले में रशिया ने ‘एस-४००’ और ‘इस्कंद-एम’ मिसाइलों का इस्तेमाल किया। इस हमले में राजधानी किव में कई इमारतें, घर और बुनियादी सुविधाओं का भारी नुकसान हुआ है। शहर के विभिन्न हिस्सों में लगी आग के फोटो भी सार्वजनिक हुए हैं। रशिया के हमले में ५० से अधिक लोगों के घायल होने की जानकारी यूक्रेन की यंत्रणा ने प्रदान की। साथ यह दावा भी किया है कि, इस हमले में रशिया ने दागे अधिकांश मिसाइलों को मार गिराया गया।

Russia launches ballistic missile attack on Ukrainian capital Kievरशिया के इन हमलों पर प्रत्युत्तर देने की चेतावनी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने दी। झेलेन्स्की सोमवार से अमेरिका के दौरे पर हैं और इस बीच उन्होंने अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन, प्रतिनिधि सदन के सभापति माईक जॉन्सन एवं चक शुमर और मिर्च मैक्कोनल सहित दोनों राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान अमेरिकी सांसदों ने झेलेन्स्की को निधी के इस्तेमाल और नीति से संबंधित सवाल किए। लेकिन, झेलेन्स्की इसपर संतोषजनक जवाब नहीं दे सके है, ऐसा दावा माध्यमों ने किया है।

Russia launches ballistic missile attack on Ukrainian capital Kievअमेरिका ने यूक्रेन को अब तक १०० अरब डॉलर से भी अधिक रक्षा एवं आर्थिक सहायता प्रदान की है। यूक्रेन ने युद्ध जारी रखने के लिए अतिरिक्त ६१ अरब डॉलर मांगे हैं। अमेरिका में इस अतिरिक्त प्रावधान का जोरदार विरोध किया जा रहा है और रिपब्लिकन पार्टी ने आक्रामक भूमिका अपनाई है। यूक्रेन को सहायता देने के साथ ही इस्रायल और अमेरिका के ‘बॉर्डर सिक्योरिटी’ के लिए प्रावधान करने की आवश्यकता होने की चेतावनी रिपब्लिकन पार्टी ने दी है।

Russia launches ballistic missile attack on Ukrainian capital Kievइसी बीच, व्हाईट हाऊस और रक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह दावा किया है कि, यूक्रेन को इतनी बड़ी मात्रा में रक्षा सहायता प्रदान करने के लिए निधी एवं हथियार उपलब्ध नहीं हैं। यूक्रेन अमेरिका से बेफिजूल उम्मीद न रखें और रशिया संबंधिथ अभियान की नीति में बदलाव करें, ऐसी मांग अमेरिकी अधिकारियों ने की है। अमेरिकी प्रशासन की इच्छा होने के बावजूद संसद ने निधी देने के लिए मंजूरी दिए बिना आगे यूक्रेन को रक्षा सहायता प्रदान करने की क्षमता खत्म हुई है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ने कहा होने का वृत्त माध्यमों ने दिया है। इसी पृष्ठभूमि पर बायडेन ने घोषित की हुई २० करोड़ डॉलर की रक्षा सहायता यूक्रेन को प्रदान हुई आखरी सहायता हो सकती है, ऐसे संकेत अमेरिका का विदेश विभाग ने दिए हैं।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info