Breaking News

अमेरीका ईरान समेत ‘वास्तविक’ परमाणू समझौता करने को तैयार – राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की घोषणा

कॅन्सास सिटी – कुछ घंटो पहले ईरान को तीखे नतीजों की चेतावनी देनेवाले अमेरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के अपनी नीति में नरमाई बरती है। ‘ईरान से वास्तविक परमाणू समझौता करने को अमेरीका तैयार है’, ऐसी घोषणा करते हुए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान के सामने चर्चा का प्रस्ताव रखा। लेकिन ओबामा प्रशासन ने ईरान से किए परमाणू समझौता अमेरीका को खतरे में डालने वाला था, ऐसी आलोचना करते हुए मैं ऐसा समझौता नहीं करूंगा, इसका एहसास ट्रम्प ने ईरान को कराया।

वास्तविक परमाणू समझौताद्वीतीय विश्‍वयुद्ध में लढ चुके अमेरीका के सैनिकों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान से हुए परमाणू समझौते से पिछे हटने के अपने फैसले का समर्थन किया। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने आलोचना करते हुए कहा कि, ये परमाणू समझौता अमेरीका के लिए घातक था। साथही ईरान समेत नया परमाणू समझौता हो सकता है, ऐसे संकेत भी अमेरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने दिए। लेकिन मैं ईरान समेत परमाणू समझौता करूंगा जो वास्तविक होगा, ऐसा कहते हुए ईरान को वाहियात सहूलियत नहीं मिलेंगी, ऐसा ट्रम्प ने फटकारा।

ईरान को नए परमाणू समझौते का प्रस्ताव देने के दो दिन पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान को गंभीर चेतावनी दी थी। ईरान के सर्वोच्च धर्मगुरु आयातुल्लाह खामेनी ने धमकी देते हुए कहा था कि, आर्थिक प्रतिबंध लगाते हुए अमेरीका ने ईरान की नाकाबंदी करने की कोशिश की तो पर्शियन खाड़ी से पश्‍चिमी देशों को होने वाली तेल की यातायात रोकी जाएगी। इस पर बौखला उठे राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान को ईतिहास में कभी किसी ने अनुभव नहीं किए होंगे, ऐसे तीखे नतीजों को भुगतना होगा, ऐसी कड़ी चेतावनी दी थी। अमेरीका और यूरोप के विशेषज्ञों ने ट्रम्प की धमकी पहले से अधिक गंभीर होने का दावा किया था।

इसके बाद अगले दो दिनों में अमेरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने ईरान को नए परमाणू समझौते का प्रस्ताव देकर अपनी नीति में नरमाई आने के संकेत दिए है। दौरान, ईरान समेत किए परमाणू समझौते से यूरोपीय देश पिछे हटे, इसलिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दी हुई अवधि को सिर्फ सप्ताह शिर्ष है। अगस्त महिने के शुरू में ही राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते है। उससे पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान के सामने बातचीत का प्रस्ताव रखा दिखाई दे रहा है। नए परमाणू समझौते का प्रस्ताव नहीं स्वीकारा गया, तो ईरान कभीभी नहीं भूलेगा, ऐसी कार्रवाई की जाएगी, ऐसी चेतावनी ट्रम्प ने काफी पहले दी थी।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info