Breaking News

चीन और युरोप चलन का अवमूल्यन करके व्यापारी लाभ उठा रहे है – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन – अमरीका के साथ व्यापार में भारी मात्रा में लाभ उठानेवाले चीन और युरोप को राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने फिर एक बार निशाना साधा है। चीन और युरोप अमरीका के दोनो व्यापारी साझीदार चलन का मूल्य जानबुझकर कम रखकर बड़ा आर्थिक लाभ ले रही है, ऐसा इल्जाम ट्रम्प ने लगाया है। अभी अमरीका द्वारा टैक्स लगाने से अपना अरबो डॉलर का नुकसान होगा, ऐसा चित्र चीन और युरोप दिखाने का प्रयास कर रहा है, ऐसा दावा भी उन्होने किया। उसी समय चीन के साथ कारोबारी जंग जल्द खत्म होने के आसार नहीं है, ऐसा भी उन्होने सुनवाया है।

चीन और युरोप, अवमूल्यन, युआन, कारोबारी जंग, ww3, कारवाई, अमरीका, करन्सी मॅनिप्युलेटरअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सत्ता में आने के बाद लगातार चीन और युरोप द्वारा अमरीका के व्यापारी लूट शुरू रहने की भूमिका ली है। इस मसले पर चीन और युरोप के साथ हुई बातचीत के बाद भी उनके व्यापारी तरीकों में फर्क पड़ा नहीं है। इसके कारन मार्च महिने में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने शुरूआती में चीन और बाद में युरोप के खिलाफ आयात कर लगाने का ऐलान किया। ट्रम्प के इस कारवाई पर चीन और युरोप ने ‘जैसे को तैसा’ जवाब देने का प्रयास किया। लेकिन इसे ज्यादा सफलता मिली नहीं है।

उसी समय ट्रम्प ने अबतक अपनी नीती और भी आक्रामक करने की शुरूआत की है। चीन के पूरे आयात पर कर लगाने की धमकी उन्होने दी है। युरोप में अमरीका से आनेवाली गाडीयॉं तथा अन्य प्रमुख उत्पादन पर भारी मात्रा में कर लगाने की चेतावनी ट्रम्प ने दी है। चीन और युरोप के व्यापारी तरीकों को निशाना बनाते समय ट्रम्प ने अभी अपना ध्यान दोनो साझीदारीयों के चलन पर केंद्रीत किया है, ऐसा दिख रहा है।

चीन और युरोप, अवमूल्यन, युआन, कारोबारी जंग, ww3, कारवाई, अमरीका, करन्सी मॅनिप्युलेटरडोनाल्ड ट्रम्प ने चुनाव प्रचार के दौरान चीन के लूटमार का जिक्र करके उस देश को ‘करन्सी मॅनिप्युलेटर’ बतौर घोषित किया जायेगा, ऐसा आश्‍वासन दिया था। ट्रम्प प्रशासन द्वारा अब तक इस प्रकार का फैसला नही लिया गया है। लेकिन इस दिशा में पूरी तैयारी की है, ऐसा उनके बयान से दिख रहा है।

‘चीन जानबूझकर उनके चलन युआन का अवमूल्यन कर रहा है। युरोपीय महासंघ द्वारा भी युरो चलन का मूल्य कम रखा जा रहा है। चलन का अवमूल्यन करने के बाद, चीन और यूरोप अभी उन्हें अरबो डॉलर अमरीका के कोषागार में जमा करने होंगे, ऐसा दृश्य दिखाने का प्रयास कर रही है,’ इन शब्दों में ट्रम्प इन्हो चीन और युरोप को निशाना किया है।

चीन और युरोप, अवमूल्यन, युआन, कारोबारी जंग, ww3, कारवाई, अमरीका, करन्सी मॅनिप्युलेटरअमरीका के साथ कारोबारी जंग में समझौता निकालने के लिये चीन का प्रतिनिधीमंडल अमरीका में दाखिल हुआ है। ऐसे समय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने फिर एक बार चीन को निशाना बनाना महत्त्वपूर्ण माना जाता है। ट्रम्प ने अपने बयान में चीन के प्रतिनिधीमंडल का जिक्र किया। अगले दो दिन में होनेवाली बातचीत में ज्यादा कुछ हासिल नहीं होगा, ऐसा ताना भी उन्होने लगाया है। चीन के साथ चल रहें कारोबारी जंग पर बोलते समय ट्रम्प ने यह कारोबारी जंग जल्द ही खत्म नहीं होगी, ऐसी चेतावनी दी है।

‘चीन ने कई सालो तक अमरीका द्वारा बड़े पैमाने पर व्यापारी लाभ लिये है। चीन अब बिगडा हुआ है। इससे पहले भी उन्होने कुछ लोगों के साथ व्यवहार किये है, जिन्हे वह क्या कर रहे है, इसका कुछ विचार नहीं था। इस वजह से अमरीका को बड़े पैमाने पर नुकसान झेलना पड़ रहा है, ऐसा भी ट्रम्प ने कहा।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info