Breaking News

ईरान पर हुए आत्मघाती हमले का बदला सौदी अरब से लिया जाएगा – ईरान के वरिष्ठ कमांडर कासेम सुलेमानी ने धमकाया

वॉशिंगटन – ‘सौदी, ईरान की सहनशीलता का अंत ना देखे। रिव्होल्युशनरी गार्डस् पर हुए आत्मघाती हमलें का ईरान सौदी अरब से बदला लेगा। दुनिया में किसी भी जगह ईरान यह बदला ले सकता है’, ऐसी धमकी ईरान के प्रभावी लष्करी गुट के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल ‘कासेम सुलेमानी’ इन्होंने दी है। साथ ही सौदी अरब के पेट्रो डॉलर से पाकिस्तान सावधानी बरते। सौदी के पेट्रो डॉलर्स के लिए ईरान, भारत?और अफगानिस्तान को पाकिस्तान उत्तेजित ना कर, ऐसी कडी चेतावनी भी लेफ्टनंट जनरल सुलेमानी इन्होंने दी है।

पिछले सप्ताह के दौरान ईरान के ‘सिस्तान-बलोचिस्तान’ प्रांत में ‘रिव्होल्युशनरी गार्डस्’ की गाडी पर आतंकी ने किए आत्मघाती हमले में २७ जवानों की मौत हुई थी। पाकिस्तान में ‘जैश अल अदल’ इस आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी स्वीकारी थी। ईरान ने भी पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकी संगठन अपने सैनिकों को लक्ष्य कर रहा है, ऐसा आरोप करके ईरान ने पाकिस्तान के राजदूत के हाथ समन्स रखा था। पाकिस्तान ने इस आतंकी संगठन पर कार्रवाई की नही तो ईरान पाकिस्तान में घुंसकर आतंकी ठिकाने ध्वस्त करेगा, यह चेतावनी ईरान के नेताओं ने दी थी।

लेकिन, सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान की यात्रा पर थे, इस दौरान ईरान ने आत्मघाती हमले के पीछे अमरिका, इस्रायल और सौदी होने का आरोप किया था। इराक और सीरिया में शुरू संघर्ष में ईरान की ‘कुद्स’ फोर्स’ इस लष्करी टुकडी का नेतृत्व कर रहे लेफ्टनंट जनरल सुलेमानी इन्होंने भी ईरानी सैनिकों पर हुए हमले के लिए सौदी को जिम्मेदार कहा है। साथ ही दुनिया में किसी भी जगह पर सौदी अरब के हितसंबंधों पर हमला करके ईरान इस हमले का बदला लेगा, यह चेतावनी सुलेमानी इन्होंने दी।

सौदी अपने पेट्रो डॉलर्स के सामर्थ्य पर स्थानिय स्तर पर प्रभाव बढा रहा है, ऐसा आरोप सुलेमानी इन्होंने किया। सौदी के इस पेट्रो डॉलर्स का प्रभाव ज्यादा समय नही रहेगा और जल्द ही सौदी असफल होगा, यह दावा लेफ्टनंट जनरल सुलेमानी इन्होंने किया। साथ ही सौदी की इस जाल में फंसकर पाकिस्तान अपने पडोसी देशों के साथ बने संबंध ना बिगाडे, ऐसी सलाह सुलेमानी इन्होंने दी है।

पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठन पडोसी देशों की सुरक्षा के लिए पहले ही खतरनाक साबित हो रहे है। पाकिस्तान से इन आतंकीयों पर कार्रवाई नही हुई है। सौदी के जाल में फंसकर पाकिस्तान पडोसी देशों के लिए संकट का केंद्र ना बने। ऐसा हुआ तो ईरान, भारत और अफगानिस्तान के विरोध में खडे होंगे, यह चेतावनी भी सुलेमानी इन्होंने पाकिस्तान को दी है। इस क्षेत्र के तनाव में पाकिस्तान के टुकडे हुए बिना नही रहेंगे, ऐसा इशारा भी कासेम सुलेमानी इन्होंने पाकिस्तान को दिया है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info