Breaking News

गाजा से इस्रायल पर ४५० रॉकेटस् के हमलें होने के बाद इस्रायल ने जोरदार प्रतिहमला करने का किया ऐलान

जेरूसलम – पिछले २४ घंटों से गाजा से हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकी संगठनों ने इस्रायल में ४५० से अधिक रॉकेटस् से हमला किया है और इन हमलों में तीन इस्रायली नागरिक मारे गए है। इस्रायल की सेना ने गाजा से हुए इन हमलों को जवाब देने के लिए कार्रवाई करके आतंकी संगठनों की २६० से अधिक जगहों पर हवाई हमलें किए। इस्रायल की इस जवाबी कार्रवाई में हमास का नेता और ईरान में समन्वयक के तौर पर काम करनेवाला कमांडर भी मारा गया है। लेकिन, यह कारवाई यही पर रुकेगी नही। गाजा से होनेवाले हमलों को इससे भी अधिक तीव्र प्रत्युत्तर मिलेगा, यह इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू इन्होंने दिया है।

इजिप्ट के निवेदन के बाद भी गाजापट्टी से इस्रायल की सीमा में बलून और काईट बम के हमलें हो रहे है। शनिवार के दिन गाजापट्टी से हमास और इस्लामिक जिहाद इन दोनों आतंकी संगठनों ने इस्रायल की सीमा में एवं प्रमुख शहरों पर रॉकेट की बौछार करक युद्धविराम ठुकराया। इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा और इस्रायल में मौजूद अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने दी जानकारी के नुसार रविवार दोपहर तक इस्रायल में ४५० से अधिक रॉकेटस् के हमलें हुए। अश्केलॉन, बरिशेबा इन दो शहरों पर सबसे अधिक रॉकेट छोडे गए। इस दौरान हमलों में आतंकियों ने टैंकविरोधी रॉकेटस् का प्रयोग इस्रायल के नागरी वाहनों को लक्ष्य करने के लिये किया है, यह जानकारी सामने आ रही है। वही, अश्केलॉन में रेल्वे की पटरी पर भी हमलें किए गए। इन हमलों में इस्रायल के तीन नागरिकों की मौत हुई।

इसके अलावा झिकीम, कारमिया, किबूत्झ याद मोरेचाय, मोशॅव नॅटिव्ह हॅसारा, निर अम और स्देरॉत के हिस्सों में भी रॉकेट हमलें के सायरन बजे। इस्रायल की रॉकेट विरोध ‘आयर्न डोम’ यंत्रणा ने ९० प्रतिशत रॉकेटस् गिराने का दावा हो रहा है। लेकिन, गाजा से हुए रॉकेट हमलों की तीव्रता बढने की जानकारी माध्यम दे रहे है। इन हमलों के बाद इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने लाखों लोगों को सुरक्षित जगह पर रखा है और सीमा पर सेना को सभी विकल्पों के लिए तैयार रहने के आदेश दिए है।

रविवार के दिन इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहूने सुरक्षा संबंधी बैठक बुलाई और उसके बाद गाजा पर किए जा रहे हमलों में बडी तादाद में बढोतरी करने की चेतावनी दी। गाजा में आतंकियों के ठिकानों पर हमलें कते समय किसी भी स्थिति का लिहाज ना करें, यह आदेश प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू इन्होंने इस्रायली सैनिकों को दिए है। साथ ही सीमा पर सेना की तैनाती में बढोतरी की है। पिछले कुछ घंटों में ही गाजा की सीमा के निकट टैंक और तोपों का बडा बेडा दाखिल हुआ है। इस वजह से इस्रायल गाजा में घुंसने की तैयारी में होने की बात दिख रही है।

इस्रायली लडाकू विमानों ने गाजापट्टी में की कार्रवाई में ईरान से जुडा काफी बडी जिम्मेदारी संभालनेवाला कमांडर मारा गया है, यह दावा इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने किया। हमास का प्रमुख याह्या सिन्वर का सहायक और ईरान से फंडिंग उपलब्ध करनेवाला ‘हामेद हमदान अल खोदारी’ यह रविवार के दिन इस्रायल ने की इस कार्रवाई में मारा गया है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info