Breaking News

चीन की सागरी घुसपैंठ का अमरीका, जापान द्वारा मुँहतोड़ जवाब

टोकिओ – दुनिया कोरोनावायरस के संकट का सामना करने में उलझी हुई है, लेकिन चीन इसका पूरा फ़ायदा उठाने कीं गतिविधियाँ करते हुए अपना वर्चस्व स्थापित करने की जानतोड़ कोशिश कर रहा है। ‘साउथ चायना सी’ और ‘ईस्ट चायना सी’ इन् दोनों क्षेत्रों में अपनी विनाशिकाएँ भेजकर चीन ने इस क्षेत्र पर का अपना दावा मज़बूत जरने की कोशिश की। लेकिन अमरीका और जापान इन दोनों देशों ने दिखायी सतर्कता के कारण चीन की यह चाल नाक़ाम हुई है। ‘साऊथ चायना सी’ में अमरीका ने अपने दो युद्धपोत भेजे होकर, अमरिकी नौसेना का तीसरा युद्धपोत जल्द ही इस क्षेत्र में दाख़िल होगा। वहीं, जापान ने ‘ईस्ट चायना सी’ में अपनीं विनाशिकाएँ भेजकर चीन की विनाशिकाओं को वहाँ से पीछे हटने पर मजबूर कर दिया।

गत कुछ हफ़्तों से जापान समेत व्हिएतनाम, फिलिपाईन्स और मलेशिया इन् देशों के सागरी क्षेत्र में अपनीं विनाशिकाएँ घुसाकर चीन ने इन देशों की सार्वभूमता को चुनौती दी है। लेकिन ‘ईस्ट चायना सी’ और साऊथ चायना सी’ के क्षेत्रों में की जानेवालीं चीन की आक्रमक गतिविधियों को इस क्षेत्र के देशों के साथ ही, अमरीका से भी क़रारा जवाब मिल रहा है। अमरीका के नौदल का सबसे प्रगत युद्धपोत ‘युएसएस मोंट्गोमेरी’ तथा ‘युएसएनएस सेजार चावेझ’ साऊथ चायना सी में तैनात किए हैं। आग्नेय एशियाई (साऊथ ईस्ट) देशों की तथा आंतर्राष्ट्रीय सागरी क्षेत्र की सुरक्षा के लिए यह तैनाती है, ऐसा अमरिकी नौदल ने कहा है। इन दो युद्धपोतों के अलावा अमरिकी नौदल ने एक और युद्धपोत ‘साऊथ चायना सी’ के लिए रवाना किया होने का दावा किया जा रहा है।

चीन की विनाशिकाओं ने ‘ईस्ट चायना सी’ में जापान के सागरी क्षेत्र में घुसपैंठ कर गश्त करने का आरोप जापान ने किया है। चीन की इस कार्रवाई के बाद जापान ने अपनीं विनाशिकाएँ और गश्ती जहाज़ रवाना करके चीन की विनाशिकाओं को वहाँ से भगा दिया। साथ ही, चीन की विनाशिकाओं ने अपने सागरी क्षेत्र में घुसपैंठ की होने का आरोप कर जापान ने चीन के दूतावास को समन्स थमाया है। वहीं, चीन ने जापान के आरोप ठुकराकर कोरोनाविरोधी जंग पर ध्यान केंद्रित करने की सूचना की है। लेकिन दरअसल खुद चीन ही कोरोनाविरोधी जंग में आयी हुई नाक़ामयाबी को ढ़ँकने के लिए ये सारे क्रियाकलाप कर रहा है, ऐसा आरोप अमरिकी विश्लेषक कर रहे हैं।

इसी बीच, ईस्ट और साऊथ चायना सी में चल रहीं चीन की लष्करी गतिविधियों का अंदाज़ा लेकर अमरीका ने तैवान की दिशा में अॅम्फिबियस विमानवाहक युद्धपोत रवाना किया है, ऐसा कहा जाता है। उसी प्रकार हिंद महासागर क्षेत्र में भी अमरिकी युद्धपोतों की आवाजाही बढ़ी है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info