Breaking News

ईरान के हमले पर अमरीका हज़ार गुना तीव्र प्रत्युत्तर देगी – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की चेतावनी

कैलिफोर्निया – ‘अमरिकी सैनिकों की हत्या करने की साज़िश करनेवाले आतंकी नेता कासेम सुलेमानी के खिलाफ़ की हुई कार्रवाई का प्रतिशोध लेने के लिए ईरान आतंकी गतिविधियां या हमला करने की तैयारी में होने के समाचार प्राप्त हुए हैं। लेकिन ऐसा हुआ तो अमरीका पर हुए ईरान के किसी भी हमले पर हज़ार गुना तीव्र प्रत्युत्तर दिया जाएगा’, ऐसी कड़ी चेतावनी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है। ईरान ने दक्षिण अफ्रीका में नियुक्त अमरिकी राजदूत लाना मार्क्स की हत्या करने की साज़िश रचने की ख़बरें प्रसिद्ध की थी। इस पर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने ईरान को चेतावनी दी है।

अमरीका के शीर्ष समाचार पत्र ने गुप्तचर यंत्रणा के कुछ अधिकारियों के दाखिले से यह ख़बर जारी की थी। बीते कुछ महीनों से प्रतिशोध की प्रतिक्षा कर रहा ईरान अमरीका को जोरदार झटका देने की तैयारी में जुटा होने की बात इस ख़बर में कही गई थी। इसके लिए दक्षिण अफ्रीका में नियुक्त अमरिकी राजदूत लाना की हत्या करने की योजना ईरान ने बनाई थी। राजदूत लाना अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की नज़दिकी सहयोगी एवं यहूदी धर्म की हैं। इसी कारण उनकी हत्या करके अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष को बड़ा झटका देने की तैयारी करने में ईरान जुटा होने का दावा संबंधित समाचार पत्र ने अपने समाचार में किया था। दक्षिण अफ्रीका में स्थित ईरान का दूतावास इस साज़िश में शामिल है यह दावा भी इस समाचार पत्र ने किया था। लेकिन, ईरान ने यह वृत्त ठुकराया था।

लेकिन, इस ख़बर का संज्ञान लेकर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने ईरान को चेतावनी दी है। जनवरी में अमरीका ने इराक के बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर की हुई ड्रोन कार्रवाई में ईरान के ‘कूर्द्स फोर्सेस’ के प्रमुख कासेम सुलेमानी और उनके सहयोगियों को ख़त्म किया था। इराक, सीरिया में जारी ईरान के लष्करी गतिविधियों का नेतृत्व करनेवाले सुलेमानी के खिलाफ़ हुई इस कार्रवाई ने ईरान को जोरदार झटका दिया था। ईरान ने सुलेमानी पर की गई कार्रवाई के प्रतिशोध की धमकी दी थी। इसके बाद अगले कुछ सप्ताहों तक ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों ने इराक में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डों पर जोरदार रॉकेट हमले किए थे।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का यह इशारा सामने आने से कुछ घंटे पहले भी इराक में स्थित ईरान से जुड़े ‘कतैब हिज़बुल्लाह’ के आतंकियों ने बगदाद स्थित अमरीका के दूतावास और लष्करी अड्डे पर कत्युशा रॉकेट्स के हमले किए। अमरीका की ‘सी-रैम’ नामक हवाई यंत्रणा ने ईरान निर्मित इन कत्युशा रॉकेट्स के हमले नाकाम किए। इसके बावज़ूद दक्षिण अफ्रीका में नियुक्त अमरिकी राजदूत लाना या अमरिकी दूतावास पर हमले करने की कोशिश सफल हुई तो इस क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा और संघर्ष की चींगारी भड़क सकती है, ऐसा इशारा भी खाड़ी क्षेत्र के माध्यम दे रहे हैं।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info