Breaking News

सीरियन तट के करीब ईरान के ऑइल टैंकर पर हुआ हमला – ईरान के सेनाप्रमुख ने इस्रायल को धमकाया

बैरूत/सना/तेहरान – सीरिया में प्रवेश कर रहे ईरान के ऑइल टैंकर पर हमला हुआ है और इस दौरान तीन की मौत होने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल ने ड्रोन हमला करके ईरान के इस टैंकर को लक्ष्य किया होने की आशंका जताई जा रही है। लेकिन, इस्रायली माध्यमों ने इस हमले में इस्रायली सेना का हाथ ना होने की बात ड़टकर कही है। लेकिन, सीरिया में ईरान के हितों को लक्ष्य कर रहे इस्रायल को ईरान बड़ा सबक सिखाएगा, ऐसी धमकी ईरान के सेनाप्रमुख ने दी है। इस्रायल के दिमोना परमाणु प्रकल्प के करीब हुए मिसाइल हमले के बाद यह घटना होने की ओर अंतरराष्ट्रीय माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

शनिवार रात के समय सीरिया के तट से कुछ दूरी पर बड़ा धमाका हुआ। सीरिया के तार्तूस प्रांत के ‘बानियास’ प्रकल्प की दिशा में बढ़ रहे ईरान के र्इंधन टैंकर पर यह विस्फोट हुआ था। शुरू में सीरियन टैंकर पर हमला होने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। लेकिन, रविवार की सुबह तक यह धमाका ईरान के टैंकर को किए गए लक्ष्य के होने की बात स्पष्ट हुई।

सीरियन वृत्तसंस्था ने सरकारी अफसरों के दाखिले से साझा की हुई जानकारी के अनुसार इस टैंकर पर भड़की आग को काबू किया गया है। साथ ही लेबनान के समुद्री क्षेत्र से सीरिया की सीमा में घुसपैठ करनेवाले ड्रोन ने यह हमला किया, यह बात सीरियन सरकार ने कही हैं। लेकिन, सीरियन सरकार एवं वृत्तसंस्था इस हमले के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहराने से दूर रहे।

इस विस्फोट में ईरान के टैंकर पर मौजूद तीन की मौत हुई और इनमें से दो सीरियन कर्मचारी होने का दावा सीरिया के मानव अधिकार संगठन ने किया है। साथ ही इस्रायल ने ड्रोन हमले के ज़रिये इस टैंकर को लक्ष्य किया होगा, ऐसी संभावना इस संगठन ने व्यक्त की है। लेकिन, इस्रायली माध्यमों ने सीरियन मानव अधिकार संगठन द्वारा लगाए गए आरोप ठुकराए हैं। सीरिया के तटीय क्षेत्र के करीब ईरानी टैंकर पर लगी आग में जीवित नुकसान नहीं हुआ। साथ ही इस हादसे में खास आर्थिक नुकसान भी नहीं हुआ है, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है। इसके अलावा इस दुर्घटना से इस्रायली सेना का किसी भी तरह से संबंध ना होने की बात इस्रायली माध्यमों ने ड़टकर कही है।

ईरान के सेनाप्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने रविवार के दिन एक सभा में इस्रायल को धमकाया है। बाघेरी ने भी शनिवार की रात हुई इस घटना के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार करार देना टाल दिया है। ‘हाल ही में हुई घटना को लेकर अभी कुछ बयान करना मुमकिन नहीं है। लेकिन, सीरिया में ईरान के हितों को लगातार लक्ष्य करने के बाद इस पर हमें प्रत्युत्तर नहीं मिलेगा, इस सोच में यदि इस्रायल है तो यह उनकी गलतफहमी है। बीते कुछ दिनों में इस्रायल ने किए हमले और भविष्य की उनकी योजनाओं के लिए ईरान की सेना इस्रायल को बड़ा सबक सिखाएगी। इस्रायल शांति से जी नहीं पाएगा’, ऐसी धमकी ईरान के सेनाप्रमुख मेजर जनरल बाघेरी ने दी है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info