Breaking News

राजकीय असंतोष और अनिश्‍चितता की पृष्ठभूमि पर अमरीका में बंदुक की बिक्री में भारी बढ़ोतरी – इलिनॉयस राज्य में मात्र एक महीने में १० लाख से अधिक बंदुकों की बिक्री

वॉशिंग्टन – कोरोना का बढ़ता संक्रमण, राष्ट्राध्यक्ष पद का चुनाव और राजकीय असंतोष की पृष्ठभूमि पर अमरीका में बंदुकों की बिक्री में भारी बढ़ोतरी होने की जानकारी सामने आयी है। बीते वर्ष अमरीका में बंदूकों की बिक्री में ३४ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है और इनमें से ४० प्रतिशत खरीदारों ने पहली बार बंदूक खरीदी है, ऐसा कहा जा रहा हैं। वर्ष २०२० में हुई बढ़ोतरी वर्ष २०२१ में भी बरकरार है और जनवरी में ४१ लाख बंदुकों की बिक्री होने की बात सामने आयी हैं।

अमरीका की प्रमुख जाँच यंत्रणा ‘फेडरल ब्युरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन’ (एफबीआय) ने बंदुकों की बढ़ती बिक्री की जानकारी प्रदान की। इस जानकारी के अनुसार वर्ष २०२० में अमरीका में कुल २.११ करोड़ बंदुकों की बिक्री हुई। वर्ष २०१९ में १.३२ करोड़ बंदूकों की बिक्री थी। एक वर्ष के दौरान बंदूकों की बिक्री में कुल ६० प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई है। इससे पहले वर्ष २०१६ में अमरीका में डेढ़ करोड़ से अधिक बंदूकों की बिक्री हुई थी। इसकी तुलना में बंदूकों की बिक्री में ३० प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी दर्ज़ होने की बात सूत्रों ने स्पष्ट की।

बंदुकें खरीदनेवालों में से ४० प्रतिशत यानी ५० लाख से अधिक लोगों ने पहली बार हथियार खरीदा होने की बात स्पष्ट हुई है। साथ ही बंदूक खरीदनेवाले नागरिकों में कृष्णवर्णी एवं महिलाओं की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी होने की जानकारी ‘सीएनएन’ समाचार चैनल ने प्रदान की है। वर्ष २०२० में बंदूक खरीदनेवाले कृष्णवर्णियों की संख्या में ५८ प्रतिशत बढ़ोतरी होने की जानकारी ‘नैशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फाउंडेशन’ के दाखिले से देने की बात ‘सीएनएन’ ने कही है।

वर्ष २०२० में बंदूक खरीद में हुई बढ़ोतरी नए वर्ष में भी कायम है और यह वर्ष नया रिकॉर्ड स्थापित करनेवाला साबित होगा, यह दावा इस क्षेत्र के विशेषज्ञ एवं विश्‍लेषकों ने किया है। वर्ष २०२१ के ज़नवरी में कुल ४१ लाख बंदूकों की बिक्री की गई। यह बीते दो दशकों का रिकॉर्ड है और बीते वर्ष की तुलना में इसमें भारी ६० प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। सिर्फ इलिनॉयस राज्य में जनवरी में १० लाख से अधिक बं्दूकों की बिक्री हुई है। इलिनॉयस के अलावा अमरीका के अन्य नौं राज्यों में एक महीने के दौरान एक लाख से अधिख बंदूकों की बिक्री दर्ज़ हुई है।

हथियारों की बिक्री में हुई इस बढ़ोतरी के पीछे कोरोना की महामारी, अमरीका में हुए प्रदर्शन, राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव और राजकीय असंतोष एवं अनिश्‍चितता जैसे कारण होने का दावा विशेषज्ञ एवं विश्‍लेषकों ने किया है। अमरीका में बीते वर्ष कृष्णवर्णीयों के ‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ गुट ने देशभर में हिंसक प्रदर्शन किए थे। इन प्रदर्शनों में बड़ी मात्रा में आगजनी और लूट की घटनाएँ हुई थी। नवंबर में हुए राष्ट्राध्यक्षपद के चुनावों की पृष्ठभूमि पर अमरीका में तीव्र राजकीय मतभेद और असंतोष भी सामने आया था। बीते महीने में राजधानी वॉशिंग्टन में कैपिटल हिल पर हुई हिंसा अमरिकी जनता के अलावा पूरे विश्‍व का ध्यान आकर्षित करेवाली साबित हुई थी।

इसी बीच, कोरोना संक्रमण के दौरान घोषित किया गया लॉकडाउन एवं अन्य प्रतिबंधों की वजह से तनाव बढ़ा है और इसका असर अगले दिनों में दिखाई देगा, यह दावा समाजशास्त्रज्ञ कर रहे हैं।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info