अमरीका लष्करी माल ढुलाई के लिए रॉकेट का इस्तेमाल करने की तैयारी में

अमरीका लष्करी माल ढुलाई के लिए रॉकेट का इस्तेमाल करने की तैयारी में

रॉकेट

वॉशिंग्टन – आनेवाले समय में अमरिकी लष्कर की माल ढुलाई बहुत बड़े रॉकेट की सहायता से की जा सकती है। इस योजना पर अमरीका काम कर रही है। इसके लिए, अंतरिक्ष मुहिमों में इस्तेमाल किए जानेवाले ‘रियुजेबल’ रॉकेट के विकल्प का विचार किया जा रहा है, ऐसी घोषणा अमरिकी हवाई दल ने की। इसके द्वारा महज एक घंटे में १०० टन वज़न की सामग्री, दुनिया के किसी भी स्थान पर ले जाई जा सकेगी, ऐसी जानकारी अमरीका के हवाई दल ने दी है।

अमरीका के हवाई दल ने पिछले हफ्ते ‘२०३० सायन्स अँड टेक्नोलॉजी स्ट्रॅटेजी’ के तहत व्हेंगार्ड योजना का ऐलान किया। अमरीका के स्पेस फोर्स के नेतृत्व में इस योजना पर अमल किया जाएगा। इसके अनुसार, भविष्य में लष्करी माल ढुलाई के लिए सुरक्षित और कम खर्चेवाले विकल्प का इस्तेमाल करने पर विचार शुरू है। इसके लिए रॉकेट कार्गो यानी रॉकेट की सहायता से माल ढुलाई करने के विकल्प की घोषणा अमरीका के हवाई दल ने की। अमरिकी अंतरिक्ष क्षेत्र में काम करनेवाली ‘स्पेसएक्स’ कंपनी के ‘स्टारशिप रियुजेबल रॉकेट’ का विकल्प उत्तम साबित हो सकता है, ऐसा हवाई दल ने स्पष्ट किया।

Read more: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/us-ready-to-use-spacex-like-private-rockets-for-military-cargo-transport/