अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने नाकामी का ठिकरा अफ़गान सेना के सिर फोड़ा

वॉशिंग्टन – ‘अफ़गानिस्तान से सेना की वापसी करना अमरीका के लिए सबसे बेहतर निर्णय था’, यह ऐलान करके राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने फिर एक बार अपने निर्णय का समर्थन किया। साथ ही अफ़गानिस्तान की सुरक्षा उस देश की सरकार और सेना पर थी। इस वजह से अफ़गानिस्तान में प्राप्त हुई नाकामी के लिए उस देश की सेना ज़िम्मेदार है, यह आरोप राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने लगाया। लेकिन, अमरीका के इतिहास की इस विनाशकारी लष्करी वापसी के लिए बायडेन पूरे विश्‍व से माफी माँगें, यह माँग राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। इस नाकामी के लिए ज़िम्मेदार बायडेन इस्तीफा दें, यह माँग भी ट्रम्प ने फिर एक बार उठाई है।

failure

अमरीका की सेना वापसी के बाद तालिबान के कब्ज़े में गए अफ़गानिस्तान की दर्दनाक सच्चाई सामने आ रही है। तालिबान के आतंकियों ने मंगलवार की रात अमरीका के हमवी लष्करी गाड़ियों से कंदहार प्रांत में परेड़ की और साथ ही ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर्स से उड़ान भरने के वीडियो भी जारी हुए हैं।

फिलहाल तालिबान के कब्जे में ४८ विमान और हेलिकॉप्टर्स हैं और नाटो के कुछ सदस्य देशों के वायुसेना के बेड़े में भी इतने विमान ना होने का दावा किया जा रहा है। तभी, ईरान के सेमनान-गर्मसार क्षेत्र में भी अमरीका की हमवी गाड़ियाँ ट्रक में लदी हुई दिखानेवाले फोटो माध्यमों में उपलब्ध हुए हैं। बायडेन की वजह से अमरीका का अरबों डॉलर्स के हथियारों का भंड़ार तालिबान और अमरीका के शत्रु के हाथ लगा है, ऐसी आलोचना जोर पकड़ रही है।

लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने मंगलवार की रात अमरीका को संबोधित करते समय फिर से अपने निर्णय का समर्थन किया। अफ़गानिस्तान से सेना वापसी करने का निर्णय उचित ही था, ऐसा कहकर अमरीका को दिया वचन हमने पूरा किया, यह दावा राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने किया। इसके साथ ही अफ़गानिस्तान में हुई गड़बड़ी के लिए अफ़गान सेना ही ज़िम्मेदार होने का आरोप बायडेन ने लगाया। अफ़गान सेना की वजह से ही तालिबान ने कब्ज़ा किया, ऐसा बायडेन ने कहा।

लेकिन, बायडेन के निर्णय पर पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सख्त शब्दों में आलोचना की। अफ़गानिस्तान से हुई यह वापसी अमरीका के लिए शर्मनाक घटना है, ऐसी आलोचना भी ट्रम्प ने की। कुछ महीने पहले अमरीका के निवृत्त लष्करी अफसरों ने रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन को खत लिखकर बायडेन के इस्तीफे की माँग की थी। ट्रम्प ने पूर्व लष्करी अफसरों की यह माँग उचित है ऐसा कहकर अमरीका का अपमान करनेवाले बायडेन अपने पद का इस्तीफा दें, यह बयान भी एक साक्षात्कार के दौरान किया।

इसी बीच, अमरीका के पूर्व विदेशमंत्री काँडोलिसा राईस और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच.आर.मैक्‌मास्टर ने सेना वापसी के बाद निर्माण हुई स्थिति पर चिंता जताई। यकायक की गई इस सेना वापसी की वजह से अफ़गानिस्तान के अनाथ बच्चे और नई पीढ़ी को नजरअंदाज़ करना बर्दाश्‍त नहीं होगा, ऐसा राईस और मैक्‌मास्टर ने कहा है। अफ़गानिस्तान के एक अनाथालय के बच्चों को बाहर निकालने के लिए अमरीका को कोशिश करनी पड़ेगी क्योंकि, यह पीढ़ी तालिबान के हाथ लगी तो वह उन्हें आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करेगी, ऐसी चिंता पूर्व विदेशमंत्री राईस और मैक्‌मास्टर ने जताई है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info