सुरक्षा के मुद्दे पर रशिया को पुख्ता जवाब चाहिये

- पश्‍चिमी देशों से हो रही चर्चा में रशिया की माँग

मास्को/ब्रुसेल्स – यूक्रैन की सीमा पर निर्माण हुए तनाव के मद्दे पर पश्‍चिमी देशों के साथ शुरू हुई चर्चा की पृष्ठभूमि पर सुरक्षा के प्रति पुख्ता जवाब चाहिये, यह माँग रशिया ने की है। रशिया ने किसी भी तरह का अंतिम इशारा नहीं दिया है, बल्कि यूक्रैन से सीधे बातचीत करने की तैयारी होने का बयान रशिया के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने किया। बुधवार को ब्रुसेल्स में ‘नाटो-रशिया कौन्सिल’ की बैठक हुई और इस पृष्ठभूमि पर पेस्कोव का यह बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है। इसी बीच, यूक्रैन की सीमा के करीब रशिया ने नया सैन्य युद्धाभ्यास शुरू किया है और इस मामले में अमरीका ने रशिया से खुलासे की माँग की है, यह वृत्त भी प्रसिद्ध हुआ है।

पुख्ता जवाबरशिया ने यूक्रैन की सीमा पर लगभग १ लाख सैनिक तैनात करने का दावा अमरीका और यूक्रैन ने किया है। यह तैनाती यूक्रैन पर नया हमला करने की तैयारी होने के इशारे पश्‍चिमी नेता एवं विश्‍लेषक दे रहे हैं। रशिया ने इन दावों को ठुकराया है और अमरीका एवं पश्‍चिमी देश बेवजह स्थिति को अधिक बिगाडने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसा प्रत्युत्तर में कहा है। इसी बीच यूक्रैन को लेकर बना तनाव कम करने के लिए रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने ‘सिक्युरिटी पैक्ट’ का भी प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव पर रशिया और पश्‍चिमी देशों की बातचीत जारी है।

सोमवार को जिनेवा में अमरीका और रशिया के वरिष्ठ अफसरों की चर्चा हुई। इससे किसी भी तरह का पुख्ता निष्कर्ष नहीं निकला है, फिर भी यह चर्चा खुले माहौल एवं व्यावसायिक स्तर पर होने का दावा दोनों ओर से किया गया। इस चर्चा के बाद बुधवार को ब्रुसेल्स में नाटो-रशिया कौन्सिल की बैठक हुई। लगभग चार घंटों की इस बैठक में रशिया की ओर से उप-विदेशमंत्री अलेक्ज़ैंड़र ग्रुश्‍को, उप-रक्षामंत्री कर्नल जनरल अलेक्ज़ैंड़र फोमिन और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। नाटो की ओर से महासचिव जेन्स स्टॉल्टनबर्ग, अमरीका की उप-विदेशमंत्री वेंडी शेरमन और नाटो सदस्य देशों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

यूक्रैन के मुद्दे पर नाटो और रशिया के बीच निर्माण हुए मतभेद खत्म करना कठिन होने की प्रतिक्रिया नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने इस बैठक के बाद दर्ज़ की। रशिया ने इस पर अभी बयान नहीं किया है। नाटो के साथ हुई इस बैठक के बाद गुरुवार को वियना में यूरोपिय गुट ‘ओएससीई’ और रशिया की बैठक होगी।

नाटो के साथ बैठक के दौरान रशिया ने यूक्रैन की सीमा के करीब नया युद्धाभ्यास शुरू करने की बात सामने आयी है। रशिया के वेस्टर्न मिलिटरी डिस्ट्रिक्ट में हो रहे इस युद्धाभ्यास में तीन हज़ार से अधिक सैनिक, तोंप, टैंक, सशस्त्र वाहन, हेलीकॉप्टर्स और लड़ाकू विमान शामिल हैं। यदि, रशिया को सुरक्षा के मुद्दे पर गारंटी चाहिये तो रशिया को इस तरह के युद्धाभ्यास बंद करने होंगा, यह माँग अमरीका के विदेश प्रवक्ता नेड प्राईस ने की। इसी बीच, रशिया की ‘स्पाई शिप’ अमरीका के हवाई द्विपों के करीब मंड़राती देखी गई है और ‘इंडो-पैसिफिक कमांड’ इस पर नज़र होने की जानकारी अमरीका ने साझा की है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info