रशिया को डोन्बास में बड़ी जोरदार सामरिक सफलता प्राप्त हो रही है

- ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा का दावा

सामरिक सफलता

लंदन/मास्को/किव – रशिया ने यूक्रेन अभियान शुरू करने के १०० दिन पूरे हो रहे हैं और तभी रशियन सेना ने डोन्बास क्षेत्र में अपने हमलें अधिक तीव्र किए हैं। रशिया की इस आक्रामकता का संज्ञान लेने के लिए पश्चिमी देश भी मज़बूर हुए हैं। ब्रिटेन की गुप्तचर यंत्रणा ने रशिया को डोन्बास क्षेत्र में जोरदार सामरिक सफलता प्राप्त होने का बयान अपनी रपट में किया है। साथ ही, अगले दो हफ्तों में लुहान्स्क प्रांत पूरी तरह से रशिया के नियंत्रण में होगा, यह दावा भी किया। इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन कार्रवाई के सभी उद्देश्य प्राप्त होने तक रशिया अपना सैनिकी अभियान जारी रखेगा, ऐसी चेतावनी रशियन प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने दी।

पिछले २४ घंटों में रशिया ने डोन्बास के सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क इन शहरों में यूक्रेन की सेना पर बड़े हमलें किए हैं। रशियन सेना लगातार तोंप, टैंक, रॉकेटस्‌‍ से हमला कर रही है और कुछ हिस्सों में हवाई हमलें भी होने की बात कही जा रही है। डोनेत्स्क प्रांत के १४ शहर और गांवों पर एक ही समय पर हमलें किए गए। इनमें स्लोविआन्स्क और बाखमत जैसें अहम शहरों का समावेश है। स्लोविआन्स्क में पानी एवं बिजली की आपूर्ति खंड़ित होने की जानकारी स्थानीय अधिकारी ने साझा की। डोन्बास क्षेत्र में रशिया ने ‘आर्टिलरी’ और ‘रॉकेट फोर्सेस’ के नए दल तैनात किए होने के दावे भी किए गए हैं।

सामरिक सफलता

रशिया के इन तीव्र हमलों ने यूक्रेन की सेना काफी परेशान होने की बात पिछले कुछ दिनों से सामने आ रहें बयानों से स्पष्ट हुई थी। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की एवं लुहान्स्क और डोनेत्स्क में मौजूद यूक्रेन के अधिकारी लगातार बड़ी जीवित एवं वित्तहानी होने का बयान कर रहे है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने यह बयान करके ध्यान आकर्षित किया है कि यूक्रेन प्रतिदिन ६० से १०० सैनिक खो रहा है। अब यूक्रेन के साथ ही इसका समर्थन कर रहें पश्चिमी देशों में भी चिंता का सूर अलापा जाने लगा है।

सामरिक सफलता

अमरिकी यंत्रणा और अधिकारियों ने कुछ दिन पहले ही यूक्रेन को, डोन्बास में चल रही रशिया की कार्रवाई को लेकर चेतावनी दी थी। इसके बाद अब ब्रिटेन की यंत्रणाओं ने स्पष्ट शब्दों में रशिया को डोन्बास में सफलता प्राप्त होने की बात स्वीकार की है। यूक्रेन के रक्षा विभाग ने जारी की हुई रपट में रशिया को डोन्बास की कार्रवाई में जोरदार कामयाबी प्राप्त होने की ओर ध्यान आकर्षित किया। ‘रशियन सेना का अभियान तेज़ हो चुका है और इसे कायम रखने में वे सफल हुए हैं। फिलहाल रशियन सेना यूक्रेन की सेना पर हावी होती दिख रही है। लुहान्स्क के ९० प्रतिशत क्षेत्र पर रशिया ने कब्ज़ा किया है और अगले दो हफ्तों में वे इस पूरे प्रांत पर कब्ज़ा प्राप्त करेंगे’, ऐसा ब्रिटेन के रक्षा विभाग ने कहा है।

इसी बीच, यूक्रेन कार्रवाई के सभी उद्देश्य हासिल होने तक रशिया अपना सैनिकी अभियान जारी रखेगा, ऐसी चेतावनी रशियन सरकार के प्रवक्ता पेस्कोव ने दी। डोन्बास की जनता की सुरक्षा, यह रशिया की कार्रवाई के प्रमुख उद्देश्यों में से एक था और इसके लिए अहम कदम उठाएँ गए हैं, ऐसा रशियन प्रवक्ता ने आगे कहा। इसी दौरान यूक्रेन का युद्ध अब बंद होना चाहिये और इस युद्ध में कोई भी जीतेगा नहीं, ऐसा बयान संयुक्त राष्ट्रसंघ ने किया है।

English    मराठी

या बातमीबाबत आपले विचार आणि अभिप्राय व्यक्त करण्यासाठी खाली क्लिक करा:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info