सेवेरोडोनेत्स्क में यूक्रेन की सेना के सामने आत्मसमर्पण या मौत का ही विकल्प

- रशिया समर्थक अधिकारी की चेतावनी

मास्को/किव – रशिया और समर्थकों की फौज ने सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क को जोड़नेवाला तीसरा पुल भी तबाह किया है। इस वजह से अब इस शहर में तैनात यूक्रेन की सेना के सामने आत्मसमर्पण या मौत का ही विकल्प बचा हैम यह चेतावनी रशिया समर्थक अधिकारी एदुआर्द बासुरिन ने दी। बासुरिन डोनेत्स्क पीपल्स रिपब्लिक के सैन्य प्रतिनिधि के तौर पर कार्यरत है। सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क को जोड़नेवाले दो पुल रशियन सेना ने पहले ही नष्ट किए थे। अब तीसरा पुल नष्ट करने से यूक्रेन की सेना के पीछे हटने के मार्ग बंद होने की बात कही जा रही है।

रशिया डोन्बास क्षेत्र की मुहिम हर दिन तीव्र कर रही है। रशिया ने सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क दोनों शहरों के अलावा बाखमत एवं स्लोविआन्स्क शहर पर नियंत्रण पाने के लिए जोरदार हमले शुरू किए हैं। इसी बीच उत्तर यूक्रेन के खार्किव और दक्षिण यूक्रेन के मायकोलव क्षेत्रों में भी रॉकेट एवं मिसाइलों के नए से हमले शुरू किए हैं। इन हमलों के पीछे डोन्बास में यूक्रेन की सेना को प्राप्त हो रहे हथियार और अन्य सामान की आपूर्ति रोकने का मुख्य उद्देश्‍य होने की बात समझी जा रही है। सोमवार को रशिया ने पूर्व यूक्रेन के युडाश्‍ने रेल स्थानक पर हमला करके विदेशी हथियारों का भंड़ार नष्ट करने का दावा किया। इसके लिए ‘हाय प्रिसिजन मिसाइल’ का इस्तेमाल करने की बात कही जा रही है।

सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क को जोड़नेवाले पुल नष्ट करने के साथ ही सेवेरोडोनेत्स्क शहर की केमिकल फैक्टरी पर भी जोरदार हमले किए गए। इस फैक्टरी में यूक्रेन के सेना दल के साथ कई नागरिकों ने आश्रय लिया है, यह समझा जा रहा है। यूक्रेन की सेना इस फैक्टरी को रशिया विरोधि संघर्ष का नया अड्डा बनाने की कोशिश होने की बात कही जा रही है। यह कोशिश सफल ना हो, इसके लिए रशिया ने इस फैक्टरी पर तोप एवं रॉकेटस्‌ से जोरदार हमले शुरू किए हैं। इन हमलों की वजह से फैक्टरी के क्षेत्र में कई ठिकानों पर आग लगी है और यहां आश्रय लेनेवाले लोगों की जान खतरे में होने का दावा किया गया है।

रशिया के डोन्बास क्षेत्र में बढ़ रहे हमलों की पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने ‘एअर डिफेन्स सिस्टम्स’ की माँग की है। अमरीका की ‘पैट्रियॉट’ या इस्रायल के ‘आयर्न डोम’ की तरह यूक्रेन को प्रगत हवाई सुरक्षा यंत्रणा की आवश्‍यकता है, यह माँग झेलेन्स्की ने की। युद्ध शुरू होने के साथ ही रशिया ने यूक्रेन पर ढ़ाई हज़ार से अधिक क्रूझ मिसाइल्स दागने का दावा भी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने इस दौरान किया।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info