यूक्रेन का लुहान्स्क प्रांत पूरी तरह से रशिया के नियंत्रण में

- रशियन रक्षामंत्री की जानकारी

लुहान्स्क प्रांत

मास्को/किव – यूक्रेन के डोन्बास क्षेत्र का लुहान्स्क प्रांत पूरी तरह से रशियन सेना के नियंत्रण में होने की जानकारी रशिया के रक्षामंत्री सर्जेई शोईगु ने प्रदान की। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के दौरान रक्षामंत्री शोईगु ने यह जानकारी साझा की, ऐसा रशिया के रक्षा विभाग ने कहा है। शनिवार को रशियन सेना ने लुहान्स्क के निर्णायक समझे जा रहे लिशिचान्स्क शहर पर कब्ज़ा पाने की जानकारी सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने लुहान्स्क पर नियंत्रण पाने की जानकारी साझा करना अहमियत रखता है।

लुहान्स्क प्रांत

दो महीने पहले रशिया ने यूक्रेन के सैन्य अभियान का दूसरा चरण शुरू करने का ऐलान किया था। इस चरण में खार्किव से ओडेसा तक के क्षेत्र पर नियंत्रण पाने की योजना होने का दावा रशिया के एक वरिष्ठ सेना अधिकारी ने किया था। इसमें यूक्रेन के ‘डोन्बास’ क्षेत्र पर कब्ज़ा करने को प्राथमिकता दी जाएगी, ऐसे संकेत रशियन सूत्र ने दिए थे। इसके बाद पिछले कुछ हफ्तों में रशियन रक्षाबलों ने अपने हमलों की तीव्रता काफी मात्रा में बढ़ाई थी।

डोन्बास क्षेत्र के लुहान्स्क और डोनेत्स्क प्रांतों का समावेश है। इन प्रांतों का कुछ हिस्सा रशिय समर्थक गुटों ने साल २०१४ में पहले ही कब्ज़े में किया था। लेकिन, रशियन सेना ने पिछले डेढ़ महीनों इस क्षेत्र के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा करने में सफलता पाई है। इसके लिए तोप, टैंक, रॉकेटस्‌, मिसाइल्स एवं हवाई हमलों का बड़ा इस्तेमाल किया गया। लुहान्स्क प्रांत पर कब्ज़ा करने के लिए सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क दोनों शहरों में हुई जंग निर्णायक साबित हुई। लुहान्स्क पर कब्ज़ा रशियन रक्षाबल की कार्रवाई का निर्णायक चरण बन सकता है, ऐसे संकेत दिए जा रहे हैं।

लुहान्स्क प्रांत

लुहान्स्क के कब्ज़े के बाद रशिया ने डोनेत्स्क प्रांत के स्लोवियान्स्क, क्रैमाटोर्स्क और बाखमत शहरों पर जोरदार हमले शुरू किए हैं। डोनेत्स्क पर कब्ज़ा करने के लिए इन तीन शहरों पर नियंत्रणा पाना अहम बताया जा रहा है। लेकिन, इन तीन शहरों की जंग लुहान्स्क पर कब्ज़ा पाने जैसी आसान नहीं होगी, ऐसी चेतावनी यूक्रेन के अधिकारी ने दी है। यूक्रेन की फौज विदेशी हथियारों की सहायता से रशियन रक्षाबलों को अधिक समय तक रोकने में सफल होगी, ऐसा यूक्रेन के अधिकारी ने कहा है।

इसी बीच, यूक्रेन ने रशिया की सीमा के शहरों पर हमले शुरू करने की जानकारी सामने आ रही है। रशिया के बेलगोरोद शहर में यूक्रेन ने मिसाइल हमला करने का दावा रशियन सूत्र ने किया। इन हमलों में तीन लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए। रशियन शहर पर हमला होने का वृत्त सामने आ रहा है और इसी बीच बेलारूस ने यूक्रेन का मिसाइल हमला नाकाम करने का दावा किया है।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info