यूक्रेनी सेना के लुहान्स्क और खेर्सन प्रांत पर बड़े हमलें

- राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की ने जारी किया रशिया से बातचीत ना करने का आदेश

लुहान्स्क

किव/मास्को – खार्किव और लिमन से रशियन सेना पीछे हटने के बाद यूक्रेनी सेना अधिक आक्रामक बनने के संकेत प्राप्त हुए हैं। पिछले २४ घंटों में यूक्रेन की सेना ने डोन्बास क्षेत्र के साथ खेर्सन और ज़ौपोरिज़िया प्रांतों पर जोरदार हमले किए हैं। खेर्सन के ज़ोलोटा बाल्का शहर के अलावा कुछ गांव भी यूक्रेनी सेना ने कब्ज़े में किए हैं और रशिया के स्थानीय अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। रशिया का पूरा कब्ज़ा होनेवाले लुहान्स्क के मोर्चे पर भी यूक्रेन के हमले जारी हैं और इस क्षेत्र में तीव्र संघर्ष शुरू होने की जानकारी रशिया समर्थक दलों ने साझा की है। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने एक आदेश जारी करके रशिया के साथ चर्चा करने की संभावा खत्म होने की चेतावनी दी।

पिछले हफ्ते में ही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के चार प्रांतों के विलयन का ऐलान किया था। इससे संबंधित प्रस्ताव को रशिया की संसद ने भी मंजूरी प्रदान की है। इस घटना को २४ घंटे पूर्ण हो रहे हैं तभी यूक्रेन ने डोनेत्स्क प्रांत के सामरिक नज़रिये से अहम लिमन शहर से रशियन सेना को पीछे हटने के लिए मज़बूर करने का वृत्त सामने आया था। उससे पहले पिछले महीने रशिया को ईशान कोण यूक्रेन के खार्किव शहर के साथ अन्य इलाकों से पीछे हटना पड़ा था। रशियन सेना को एक के बाद एक कई जगहों से पीछे हटने पर मज़बूर करने के बाद यूक्रेनी सेना अधिक आक्रामक होती दिख रही है।

लुहान्स्क

रशिया ने विलयन किए चारों प्रांतों पर यूक्रेन की सेना ने हमले शुरू किए हैं। इनमें से खेर्सन प्रांत में यूक्रेनी सेना को सफलता मिलने की जानकारी सामने आयी। खेर्सन के ज़ोलोटा बाल्का शहर के अलावा दो गांवों पर कब्ज़ा पाने की बात यूक्रेन ने कही है। खेर्सन में रशियन अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। यूक्रेनी सेना और रशियन फौज की डिनिप्रो नदी के करीबी क्षेत्र में संघर्ष शुरू करने के दावे किए गए हैं।

लुहान्स्क

साथ ही डोन्बास क्षेत्र के लुहान्स्क और डोनेत्स्क प्रांत में भी यूक्रेन ने बड़े हमले शुरू किए हैं। डोनेत्स्क में लिमन शहर के बाद आगे का कुछ हिस्सा यूक्रेनी सेना के कब्ज़े है और लुहान्स्क प्रांत के सरहदी क्षेत्र में घना संर्घ जारी है। इस क्षेत्र के रशिया समर्थक दल यूक्रेनी सेना को पीछे धकेल रहे हैं और सैंकड़ों सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है। इस तीव्र संघर्ष की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की ने चर्चा का मार्ग बंद करने के संकेत दिए हैं।

ज़ेलेन्स्की ने एक आदेश जारी किया है और इसमें मौजूदा स्थिति में रशियन हुकूमत से बातचीत नहीं होगी, यह घोषित भी किया है। पिछले हफ्ते रशिया ने चार प्रांतों के विलयन का ऐलान करने के बाद यह आदेश जारी किया। इस पर रशिया की प्रतिक्रिया सामने आयी है और चर्चा करने के लिए दोनों पक्ष आवश्यक होते हैं, ऐसा बयान रशिया के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने किया है। इसी बीच रशिया ने शुरू की हुई अतिरिक्त सैन्य भरती की प्रक्रिया में दो लाख से अधिक सैनिकों की भरती होने की जानकारी रक्षामंत्री सर्जेई शोईगू ने साझा की। राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने रशिया तीन लाख अतिरिक्त सैनिक तैनात करेगी, यह ऐलान किया था।

हिंदी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info