खेर्सन में आगे बढ़ने के दौरान ही डोनेत्स्क में हमलें तीव्र होने की यूक्रेनी राष्ट्राध्यक्ष ने कबुल किया

मास्को/किव – रशिया के खेर्सन शहर से पीछे हटने के बाद यूक्रेनी सेना ने खेर्सन के अन्य क्षेत्रों में हमलें तीव्र किए हैं। इन हमलों को कामयाबी मिलने का दावा भी यूक्रेन के अधिकारी कर रहे हैं। लेकिन, साथ ही डोन्बास क्षेत्र पर रशिया के हमले तीव्र होने की कबुली यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने दी। झेलेन्स्की के इस बयान से रशिया ने डोन्बास क्षेत्र के अभियान पर अधिक ध्यान केंद्रीत करने के संकेत प्राप्त हो रहे है।

हमलें तीव्र

पिछले हफ्ते रशियन रक्षा मंत्री ने खेर्सन से वापसी का निर्णय घोषित किया था। रशियन दल डिनिप्रो नदी से दूसरी ओर जाने के फोटो भी प्रसिद्ध हुए थे। पश्चिमी माध्यमों ने रशिया की यह वापसी यानी राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के लिए बड़ा झटका होने का चित्र दिखाना शुरू किया था। रशियन रक्षा मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने खेर्सन से पीछे हटाए दलों की दोबारा रचना करके अन्य क्षेत्र में तैनात करने के संकेत दिए थे।

इस पृष्ठभूमि पर डोन्बास क्षेत्र के डोनेत्स्क प्रांत में तीव्र संघर्ष शुरू होना ध्यान आकर्षित करता हैं। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ने यूक्रेन अभियान शुरू करने के साथ ही डोन्बास क्षेत्र की रशियन वंशी जनता को यूक्रेन के नाज़ी अत्याचारों से छुड़ाना ही प्रमुख उद्देश्य होने का ऐलान किया था।

हमलें तीव्र

अभियान के शुरू से ही रशियन सेना ने इस क्षेत्र के शहर और अहम ठिकानों पर कब्ज़ा पाने के लिए अहमियत दी थी। यूक्रेन अभियान में राजधानी किव और खार्किव से पीछे हटने के बावजूद रशियन सेना डोन्बास से एक इंच भी पीछे नहीं हटी हैं। इसी से रशिया डोन्बास क्षेत्र से कभी भी पीछे नहीं हटेगी, यह स्पष्ट दिखने लगा है।

हमलें तीव्र

अब भी खेर्सन से आसानी से पीछे हट रही रशिया ने अपने डोन्बास अभियान में किसी भी तरह से रुकावट आने नहीं दी। अन्य ठिकानों पर पीछे हट रही रशियन सेना इस क्षेत्र में प्रखर संघर्ष कर रही हैं और इससे यूक्रेन बुड़ा फंसा होने का उनके राष्ट्राध्यक्ष ने ज़िक्र करना इसकी पुष्टी करता है। झेलेन्स्की ने अपनी सेना इस क्षेत्र में नरक की भांति स्थिति में जंग लड़ रही हैं, ऐसा कहा था।

इसी बीच, यूक्रेन के कुछ अधिकारियों ने खेर्सन से रशियन सेना की वापसी का जल्लाष ना करें, यह इशारा भी दिया हैं। नदी के दुसरी ओर स्थित रशियन सेना तीव्र हमलें करके परेशान कर सकती हैं, ऐसी चेतावनी यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। रशियन सेना ने खेर्सन शहर से वापसी की हैं, लेकिन वह खेर्सन प्रांत के अन्य हिस्सों के लिए संघर्ष जारी रखने के मुद्दे पर यूक्रेनी अधिकारी ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info