परमाणु हथियारों के इस्तेमाल करने के मुद्दे पर ‘सीआईए’ प्रमुख की रशिया को चेतावनी

अंकारा/मास्को – अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल होने की आशंका को लेकर रशिया को गंभीर चेतावनी दी है। रशिया ने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर गंभीर परिणाम भुगतने होंगे और सामरिक स्थिरता के लिए खतरा होगा, ऐसा इशारा बर्न्स ने दिया है। व्हाईट हाऊस ने इसकी जानकारी साझा की। इससे पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन एवं विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने भी परमाणु हथियारों के मुद्दे पर रशिया को फटकार लगाई थी। लेकिन, रशिया के वरिष्ठ अधिकारियों से आमने-सामने हुई चर्चा मे अमरीका ने ऐसी चेतावनी देने का यह पहला अवसर है।

‘सीआईए’

रशिया और अमरिकी गुप्तचर यंत्रणाओं के प्रमुख की सोमवार को तुर्की में भेट हुई। रशिया की गुप्तचर यंत्रणा ‘एसवीआर’ के प्रमुख सर्जेई नैरिश्किन के साथ प्रमुख अधिकारियों ने तुर्की की यात्रा करने का वृत्त रशियन अखबार ‘कॉमरसैन्ट’ ने दिया था। अमरिकी नैशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता ने भी ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तुर्की में होने की पुष्टि की थी।

‘अमरीका ने परमाणु खतरे और सामरिक स्थिरता के मुद्दे पर रशिया से चर्चा करने का विकल्प अभी भी खुला रखा है और इस बात से कभी इन्कार भी नहीं किया है। इसी के तौर पर ‘सीआईए’ प्रमुख रशियन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख से अंकारा में मिलेंगे’, ऐसा नैशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता ने इनकी मुलाकात से पहले कहा था। बाद मे अब व्हाईट हाऊस के प्रवक्ता ने ‘सीआईए’ प्रमुख से परमाणु हथियारों के मुद्दे पर बैठक होने की बात कही है।

‘सीआईए’

‘बर्न्स किसी भी तरह का समझौता करने के लिए नहीं गए हैं। यूक्रेन संघर्ष पर हल निकालने के मुद्दे पर भी किसी भी तरह की बातचीत नहीं हुई। रशिया को परमाणु हथियारों के मुद्दे पर चेतावनी देने के लिए यह भेट थी। रशिया ने यूक्रेन पर ऐसा हमला किया तो इसके परिणाम गंभीर होंगे। सामरिक स्थिरता के लिए भी खतरा होगा, ऐसा इशारा दिया गया है’, यह दावा व्हाईट हाऊस के प्रवक्ता ने किया। सीआईए ने इसपर अधिकृत बयान नहीं किया। रशिया के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रशिया और अमरिकी गुप्तचर प्रमुख की तुर्की में मुलाकात होने की पुष्टि की है, लेकिन इसका अधिक ब्यौरा साझा करना टाल दिया।

‘सीआईए’

सीआईए प्रमुख विल्यम बर्न्स ने पिछले साल नवंबर महीने में रशिया की यात्रा की थी। इस दौरान उन्होंने रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से वीडियो कान्फरन्सिंग के ज़रिये बातचीत की थी। तब बर्न्स ने रशिया को यूक्रेन पर हमला करने की योजना की जानकारी अमरीका रखती हैं और इसपर उचित जवाब मिलेगा, यह इशारा दिया था। इसके बाद बर्न्स ने रशिया के वरिष्ठ अधिकारी से मुलाकात करने का यह पहला अवसर है।

अमरिकी रक्षा बल प्रमुख जनरल मार्क मिले ने हाल ही में एक बयान करके यूक्रेन को रशिया से बातचीत करने का अवसर पाने की सलाह देने की बात सामने आयी थी। इसपर यूक्रेन का तीव्र बयान आया था। इससे पहले ऐसी खबरें प्राप्त हो रही थी कि, अमरीका से यूक्रेन पर शांति वार्ता करने के लिए दबाव बनाया जा रहा हैं। ऐसी पृष्ठभूमि पर अमरीका और रशिया के गुप्तचर प्रमुख की तुर्की में हुई मुलाकात ध्यान आकर्षित करती है।

इसी बीच रशिया ने मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी किव समेत खार्किव एवं अन्य शहरों पर भारी मिसाइल हमले करने का वृत्त प्राप्त हुआ है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info