रशिया ने ‘एन्गल्स-२’ हवाई अड्डे पर तैनात बॉम्बर्स की संख्या बढ़ाई

- यूक्रेन समेत पश्चिमी देशों ने किए नए हमलों की तैयारी के दावे

मास्को – रशिया ने दक्षिणी क्षेत्र के सारोटोव प्रांत के ‘एन्गल्स-२’ हवाई अड्डे पर नए बॉम्बर विमान तैनात किए हैं। यह नई तैनाती पिछले कुछ दिनों में होने का दावा यूक्रेन और पश्चिमी यंत्रणाओं ने किया। यह आनेवाले कुछ ही दिनों में यूक्रेन पर बड़े हवाई एवं मिसाइल हमले करने की तैयारी होने का ड़र भी इन यंत्रणाओं ने व्यक्त किया है। पश्चिमी देश यह ड़र व्यक्त कर रहे थे, तभी रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने रशियन रक्षाबलों ने यूक्रेन में नवीनतम हथियारों का इस्तेमाल बढ़ाना होगा, ऐसी गुहार लगाई है। इसी बीच रशिया ने खेर्सन शहर पर किए भारी हमलों की वजह से इस शहर का बिजली वितरण पुरी तरह से खंड़ित होने की जानकारी यूक्रेनी अधिकारी ने प्रदान की।

‘एन्गल्स-२’ हवाई अड्डे

रशिया ने अक्तुबर महीने से यूक्रेन पर बड़ी मात्रा में हवाई और मिसाइल हमले करना शुरू किया था। इससे यूक्रेन में बिजली और पानी सप्लाई की यंत्रणा का भारी मात्रा में नुकसान हुआ है। यूक्रेन में एक करोड़ से भी अधिक नागरिकों को बिजली एवं पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा हैं। यूक्रेन में ठंड़ का तीव्र मौसम शुरू होने से इस संकट की तीव्रता अधिक बढ़ी है। इस पृष्ठभूमि पर पश्चिमी देशों ने यूक्रेन की बुनियादी सुविधा एवं सुरक्षा के लिए एक के बाद एक आर्थिक सहायता का ऐलान करना शुरू किया है।

‘एन्गल्स-२’ हवाई अड्डे

पश्चिमी देशों की इस बढ़ती दखलअंदाज़ी पर रशिया ने पहले भी कड़ी आलोचना की थी। जिस मात्रा में यह हस्तक्षेप बढ़ेगा, उतनी तीव्रता से रशिया प्रत्युत्तर देगी, यह इशारा रशियन नेताओं ने दिया था। ऐसी स्थिति में ‘एन्गल्स-२’ अड्डे पर नए बॉम्बर की तैनाती होना ध्यान आकर्षित कर रहा है। बॉम्बर्स के साथ ही क्रूझ मिसाइल्स के बड़े क्रेटस्‌‍ एवं अन्य यंत्रणा भी बरी मात्रा में रखी होने की बात सैटेलाइट से प्राप्त फोटो मे दिख रहा है। इससे पहले रशिया ने बेलारुस एवं कैलिनिनग्राड़ अड्डे पर तैनाती बढ़ाने का वृत्त सामने आया था।

‘एन्गल्स-२’ हवाई अड्डे

बॉम्बर्स की तैनाती बढ़ाने के साथ ही रशियन सेना ने डोन्बास और खेर्सन में भी प्रखर हमले किए हैं। खेर्सन के हमलों में इस शहर का बिजली वितरण पुरी तरह से ठप होने की बात कही जा रही है। साथ ही डिनिप्रो नदी की दूसरी ओर रशियन सेना ने मज़बूत सैन्य मोर्चा बनाने के दावे भी किए जा रहे हैं। इस वजह से आनेवाले दिनों में खेर्सन में मौजूद यूक्रेनी सेना पर जारी हमलों की मात्रा अधिक बढ़ेगी, ऐसा सूत्रों ने कहा है। डोन्बास के अहम बाखमत शहर की सीमा के करीब रशियन सेना पहुँचने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। शहर के करीबी दो अहम हिस्सों पर पिछले २४ घंटों में कब्ज़ा होने का बयान भी रक्षा विभाग ने किया है।

यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर साल २०२३ में रशिया के रक्षा खर्च मे बड़ी बढ़ोतरी की जाएगी, ऐसा रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने कहा है। रक्षा विभाग की एक बैठक के बीच यह जानकारी साझा करते हुए रशियन सेना ने यूक्रेन में अधिक प्रगत हथियार इस्तेमाल करने चाहिये, यह आवाहन भी रक्षा मंत्री शोईगू ने किया हैं।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info