रशिया ने झैपोरिझिया परमाणु प्रकल्प में रॉकेट लौन्चर्स तैनात किए

- यूक्रेन का दावा

मास्को/किव – रशिया ने झैपोरिझिया परमाणु प्रकल्प में रॉकेट लौन्चर्स सिस्टिम्स की तैनाती करने का दावा यूक्रेन ने किया है। पिछले कुछ दिनों से इस परमाणु प्रकल्प के इर्द-गिर्द ‘सेफ्टी झोन’ घोषित करने पर चर्चा हो रही थी। रशिया की फौज यह प्रकल्प छोड़कर जाने की तैयारी में जुटी होने के दावे भी यूक्रेन और पश्चिमी माध्यमों ने प्रसिद्ध किए थे। इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने किया नया दावा ध्यान आकर्षित कर रहा है। इसी बीच रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के सैन्य अभियान का समर्थन करते हुए यह कहा है कि, यह अभियान पहले ही शुरू करना चाहिये था। जर्मन चान्सलर मर्केल ने ‘मिन्स्क समझौते’ पर किए बयान पर प्रतिक्रिया दर्ज़ करते हुए उन्होंने यह बयान किया, यह बताया जा रहा है।

झैपोरिझिया परमाणु प्रकल्प

पिछले कुछ दिनों से रशिया-यूक्रेन संघर्ष अधिक तीव्र होता दिख रहा है। रशिया ने यूक्रेन पर जारी मिसाइल और ड्रोन हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। साथ ही डोन्बास के कुछ हिस्से पर कब्ज़ा करके बाखमत जैसे शहर की घेराबंदी कर दी है। दूसरी ओर पिछले महीने खेर्सन शहर से पीछे हटने के बाद भी रशियन सेना ने इस शहर पर हमले करना जारी रखा है और शहर का बिजली वितरण और बुनियादि सुविधा तहस-नहस होने की बात साझा हो रही है।

इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने झैपोरिझिआ परमाणु प्रकल्प का मुद्दा फिर से उठाकर रशिया विरोधी माहौल अधिक भड़काने की कोशिश शुरू की है। यूक्रेन अभियान की शुरूआत होने के कुछ ही दिन बाद रशिया ने इस परमाणु प्रकल्प पर कब्ज़ा पाया था। इसके बाद यूक्रेन ने इस प्रकल्प पर कब्ज़ा हासिल करने की कई कोशिशें की। लेकिन, इसमें यूक्रेन को सफलता प्राप्त नहीं हुई है। परमाणु प्रकल्प पर कब्ज़ा करने के लिए यूक्रेन ने ड्रोन एवं स्पेशल कमांडो ऑपरेशन करने की बात भी सामने आयी है। लेकिन, किसी भी कोशिश मे कामयाबी हासिल ना होने से यूक्रेन ने फिर से इस परमाणु प्रकल्प की सुरक्षा को लेकर चिल्लाहट करना शुरू की हुई दिख रही है।

झैपोरिझिया परमाणु प्रकल्प

रशियन अधिकारी ने पिछले हफ्ते ही झैपोरिझिआ परमाणु प्रकल्प के इर्द-गिर्द सेफ्टी झोन लागू करने पर बातचीत जारी होने की जानकारी साझा की थी। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने भी इसकी पुष्टि की थी। इस प्रकल्प के करीब हो रहे हमलों की संख्या मे कमी भी देखी गई है। ऐसे में यूक्रेन फिर से ‘न्यूक्लिअर डिझास्टर’ का मुद्दा उठाने की कोशिश करता दिख रहा है।

दो दिन पहले ही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यह इशारा दिया था कि, परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ रहा हैं। लेकिन, रशिया इस तरह का हमला पहले नहीं करेगी, यह भी उन्होंने सूचित किया था। इस बयान के बाद भी यूक्रेन ‘न्युक्लिअर डिझास्टर’ का मुद्दा बार बार उठाने की कोशिश करता दिख रहा है।

इसी बीच, व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन अभियान का समर्थन करते हुए इस पहले ही शुरू करना चाहिये था, यह दावा किया है। जर्मनी की पूर्व चान्सलर एंजेला मर्केल ने साल २०१४ में किया मिन्स्क समझौता यूक्रेन को हशियारों से लैस करने की योजना का हिस्सा होने की कबुली दी है। मर्केल के इस बयान पर प्रतिक्रिया दर्ज़ करते हुए रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने हमारे लिए उनका यह बयान चौकानेवाला है, यह भी कहा।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info