राजधानी किव समेत झैपोरिझिआ पर रशिया के मिसाइल और ड्रोन हमले

मास्को/किव – क्रिमिया का ड्रोन हमला और राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के विरोध में जारी किए गिरफ्तारी के वारंट पर रशिया ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया हैं। यूक्रेन की राजधानी किव समेत झैपोरिझिआ पर मिसाइल और ड्रोन्स का जोरदार हमला किया गया। पिछले डेढ़ महीनों में रशिया ने यूक्रेन पर ड्रोन और मिसाइलों से बड़ा हमला करने का यह तीसरा अवसर है। बाखमत समेत लुहान्स्क, खार्किव और डोनेत्स्क क्षेत्र में जारी प्रखर संघर्ष के बीच में रशिया ने किए यह हमले ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

किव समेत झैपोरिझिआ

रशिया ने बुधवार के दिन ईरान के शाहेद ड्रोन्स से राजधानी किव और करीबी इलाके पर हमले किए। इन हमलों में बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की बात कही जा रही है। ईरानी ड्रोन्स के साथ ही रशियन ड्रोन्स का भी इन हमलों में इस्तेमाल होने का दावा सूत्रों ने किया है। इन हमलों में रशिया ने २० से अधिक ड्रोन्स का इस्तेमाल करने की जानकारी यूक्रेनी यंत्रणाओं ने साझा की। अधिकांश ड्रोन्स रिहायशी बस्ती में गिरने के दावे भी किए गए हैं।

किव समेत झैपोरिझिआ

किव पर ड्रोन हमला करने बाद झैपोरिझिआ शहर पर भी मिसाइल हमले किए गए। इस दौरान रशिया ने कम से कम १० मिसाइलें दागी, ऐसी जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की। इनमें से एक मिसाइल बड़ी इमारत से टकराने के कारण आग भड़कने के फोटो एवं वीडियो भी प्रसिद्ध हुए हैं। इस मिसाइल हमले में कई घायल होने की बात कही जा रही है। रशिया के इन ड्रोन और मिसाइल हमलों पर यूक्रेन और अमरीका ने आलोचना की है।

रशिया बड़ी क्रूरता से हमले कर रही हैं, ऐसी प्रतिक्रिया यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने बयान की है। यह हमले रशियन आतंकवाद का हिस्सा हैं, ऐसी आलोचना भी उन्होंने की। गौरतलब है कि, एक दिन पहले शांति के दावे करती रही रशिया ने क्रूरता से यूक्रेनी बस्तियों पर हमले किए हैं, ऐसी आलोचना अमरीका के नैशनल सिक्योरिटी कौन्सिल ने की। रशिया के इस हमले के विरोध में यूक्रेन को सहायता मुहैया करना अमरीका जारी रखेगी, ऐसी गवाही कौन्सिल की प्रवक्ता एड्रिअन वैटसन ने दी।

किव समेत झैपोरिझिआ

रशिया के इस हमले से पहले यूक्रेन ने क्रिमिया प्रांत के बंदरगाह पर हमला करने की जानकारी सामने आयी है। सेवैस्टोपल पर किए इस हमले में रशियन युद्धपोत एवं अड्डे को लक्ष्य किया गया, ऐसा कहा जा रहा है। रशिया के कुछ मिसाइलें नष्ट करने का दावा भी यूक्रेनी माध्यमों ने किया है। लेकिन, रशिया ने यह दावा ठुकराया है। यूक्रेन के तीन ‘नेवल ड्रोन्स’ ने हमले की कोशिश की, लेकिन रशियन यंत्रणा ने इसे नाकाम किया, ऐसा दावा स्थानीय गवर्नर ने किया।

यूक्रेन ने इससे पहले भी क्रिमिया में रशियन ठिकानों को बार बार लक्ष्य किया है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने इसका गंभीर संज्ञान लेकर क्रिमिया की सुरक्षा यंत्रणा मज़बूत करने के आदेश जारी किए थे। कुछ ही दिन पहले पुतिन ने क्रिमिया का दौरा भी किया था। इसके बाद यूक्रेनी दलों ने हमला करने की कोशिश करना ध्यान आकर्षित करता है। इसी बीच, बाखमत शहर के जारी संघर्ष में यूक्रेन जल्द ही नई फौज उतारेगा, ऐसा दावा यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी कर रहे हैं।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info