क्रिमिया पर हमला करने के लिए अमरीका यूक्रेन की सहायता करेगी

- अमरिकी अखबार का दावा

वॉशिंग्टन/किव – रशिया ने पिछले दशक में कब्ज़ा किए क्रिमिया पर हमले करने के लिए अमरीका यूक्रेन को अतिरिक्त हथियार और अन्य तरह की सहायता प्रदान कर सकती हैं, ऐसा दावा शीर्ष अमरिकी अखबार ने किया है। अमरीका ने पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन को भारी मात्रा में नवीनतम शस्त्रों की आपूर्ति करने का किया निर्णय इसी दिशा में बढ़ाया कदम है, ऐसा ‘द न्यूयॉर्क टाईम्स’ अखबार ने कहा है। अमरिकी अखबार यह दावा कर रहा था तभी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने दावोस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान क्रिमिया पर फिर से कब्ज़ा पाने का इरादा बयान किया।

क्रिमिया

किसी समय रशियन युनियन का हिस्सा रहा क्रिमिया प्रांत साल १९५४ में यूक्रेन को सौंपा गया था। इसके बाद साल २०१४ में रशिया ने हमला करके क्रिमिया पर फिर से कब्ज़ा किया था। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने रशिया ने किए इस कब्ज़े को स्वीकृति देने से इन्कार किया है। पिछले साल रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन ने बार बार क्रिमिया पर फिर से कब्ज़ा पाए बिना यह संघर्ष रुकेगा नहीं, ऐसे बयान किए थे।

लेकिन, रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन और अन्य प्रमुख नेताओं ने क्रिमिया अब मुद्दा ही नहीं रहा, ऐसा कहकर यूक्रेन समेत पश्चिमी देशों के बयान ठुकराए थे। पिछले साल यूक्रेन ने रशिया और क्रिमिया को जोड़नेवाले पुल एवं क्रिमिया में स्थित रशियन अड्डों पर हमले किए थे। इन हमलों पर रशिया ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया था। क्रिमिया, राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के लिए संवेदनशील मुद्दा होने की बात पर रशियन विश्लेषकों ने ध्यान आकर्षित किया है। इस वजह से इस प्रांत पर हमला होने पर रशिया पुरी ताकत के साथ यूक्रेन पर प्रहार करेगी, यह समझा जा रहा है।

क्रिमिया

लेकिन, यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की लगातार क्रिमिया को यूक्रेन का हिस्सा बताकर इसपर कब्ज़ा पाने के बाद ही यूक्रेन के सैनिक अपना अभियान रोक देंगे, ऐसा इशारा लगातार दे रहे हैं। दावोस में आयोजित बैठक में भी उन्होंने क्रिमिया यूक्रेन का ही हिस्सा होने का दावा किया। पश्चिमी देश हमें हथियारों की आपूर्ति करे और हम हमारा क्रिमिया दुबारा प्राप्त करेंगे, ऐसा दावा झेलेन्स्की ने किया। झेलेन्स्की के इस दावे के पीछे अमरीका का समर्थन होने की बात सामने आ रही है।

अमरीका के बायडेन प्रशासन में क्रिमिया पर हमला करने के लिए यूक्रेन को सहायता प्रदान करने को लेकर सकारात्मक भूमिका अपनाई गई है, ऐसा अमरिकी अखबार ने कहा है। इसके लिए यूक्रेन को लंबी दूरी के मिसाइल और रॉकेटस्‌ भी प्रदान होंगे, ऐसे संकेत अमरिकी सूत्र ने दिए हैं।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info