यूक्रेन विरोधी संघर्ष में रशिया की जीत हो रही है

- अमरीका के पूर्व सैन्य अधिकारी का दावा

वॉशिंग्टन/मास्को – यूक्रेन में जारी संघर्ष में रशिया की जीत हो रही है और रशिया को सच्चाई का अहसास है, ऐसा दावा अमरीका के पूर्व सैन्य अधिकारी कर्नल डग्लस मैकग्रेगर ने किया। साथ ही यूक्रेन अब रशिया के विरोध में जवाबी हमले करने की स्थिति में नहीं है और उसके पास पर्याप्त फौज और संसाधनों की कमी की ओर मैकग्रेगर ने ध्यान आकर्षित किया। पिछली सदी के खाड़ी युद्ध एवं नाटो के यूरोप में हुए अभियान में अहम भूमिका निभानेवाले अधिकारी के तौर पर मैकग्रेगर की पहचान है। उन्होंने ट्रम्प के कार्यकाल में सुरक्षा सलाहकार के तौर पर भी कार्य किया था।

रशिया की जीत

पिछले कुछ दिनों से रशिया ने यूक्रेन हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। डोन्बास के अहम बाखमत शहर के लगभग ९० प्रतिशत क्षेत्र पर रशियन सेना ने कब्ज़ा किया है। उत्तर यूक्रेन के खार्किव से दक्षिण के खेर्सन तक के यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों पर लगातार हमले जारी हैं। रशिया के इन आक्रामक हमलों की वजह से यूक्रेन ने जवाबी हमले की मुहिम को लगातार देरी हो रही है। यूक्रेन के कुछ अधिकारियों ने दावे किए थे कि, इस महीने के अन्त तक रशिया पर जवाबी हमले शुरू करेंगे। लेकिन, इस पर पश्चिमी यंत्रणा और अधिकारियों का भरोसा न होने की जानकारी सामने आ रही है।

रशिया की जीत

इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के पूर्व सेना अधिकारी ने रशिया को कामयाबी मिलने का दावा करना ध्यान आकर्षित करता है। यू-ट्युब के एक कार्यक्रम में मैकग्रेगर ने रशिया-यूक्रेन युद्ध को लेकर बयान किए। यूक्रेन की स्थिति काफी खराब है और अमरीका ही उसके जवाबी हमलों को देरी करवा रही है, ऐसा दावा इस पूर्व सेना अधिकारी ने किया। युद्ध की स्थिति में बड़े बदलाव करने के लिए यूक्रेन के लिए पर्याप्त मात्रा में फौज, हथियार और संसधान न होने की बात भी मैकग्रेगर ने कही।

रशिया की जीत

रशियन सेना मई और जून में नए हमले करेगी ऐसी संभावना है। यूक्रेनी सेना पीछे हटकर उस क्षेत्र का बचाव करने की तैयारी करे, यह इशारा भी पूर्व सेना अधिकारी कर्नल डग्लस मैकग्रेगर ने दिया है। अमरिकी रक्षा विभाग के लीक का ‘रशिया-यूक्रेन’ युद्ध पर ज्यादा प्रभाव नहीं पडेगा, यह भी उन्होंने स्पष्ट किया।

इसी बीच, अमरीका के ‘पैट्रियॉट मिसाइल सिस्टम’ यूक्रेन पहुंचे हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़्निकोव ने यह जानकारी साझा की। अमरीका ने पिछले साल अक्तुबर में यूक्रेन को पैट्रियॉट मिसाइल यंत्रणा प्रदान करने की बात स्वीकार की थी। इसके बाद जर्मनी के ज़रिये यह यंत्रणा यूक्रेन पहुंची है और जर्मनी के विदेश मंत्री ने इसकी पुष्टि की है। पैट्रियॉट एक प्रभावी मिसाइल यंत्रणा होने के बावजूद रशिया विरोधी युद्ध में ‘गेमचेंजर’ साबित होने की संभावना नहीं है, ऐसा दावा विश्लेषकों ने किया है।

यूक्रेन ने रशिया के बेलगोरोद प्रांत पर किए हमले में अमरीका के ‘स्विचब्लैड’ आत्मघाती ड्रोन का इस्तेमाल करने का वृत्त रशियन माध्यमों ने दिया है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info