रशिया ने दक्षिण यूक्रेन के माइकोलेव, झैपोरिझिया और खेर्सन पर किए मिसाइल हमले

- अमरीका ने दी रशिया के नए हमले की चेतावनी

मास्को/किव/वॉशिंग्टन – रशिया ने पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण यूक्रेन के माइकोलेव, झैपोरिझिआ और खेर्सन प्रांत पर मिसाइल हमले करने की जानकारी प्राप्त हुई है। यूक्रेनी सेन इन्हीं क्षेत्रों में जवाबी हमलों के लिए जमावड़ा करने में जुटी होने की बात कही जा रही है। इस वजह से रशिया ने इन क्षेत्रों पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाना ध्यान आकर्षित कर रहा है। रशिया के इन हमलों की पृष्ठभूमि पर ही रशियन रक्षा बल अगले कुछ हफ्तों में यूक्रेन पर नया आक्रमण कर सकते हैं, ऐसी चेतावनी अमरीका के वरिष्ठ अधिकारियों ने दी है।

माइकोलेव

पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन के जवाबी हमलों की योजना को लेकर विभिन्न जानकारी सामने आ रही हैं। अमरिकी रक्षा विभाग से ‘लीक’ हुई जानकारी, अमरिकी माध्यमों के दावे और यूक्रेनी अधिकारी कर रहे बयानों से यह जवाबी हमला दक्षिण यूक्रेन में रशिया ने कब्ज़ा किए इलाकों पर होगा, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। कुछ दिन पहले ही रशिया समर्थक गुट के वरिष्ठ नेता ने झैपोरिझिआ और खेर्सन में सैन्य जमावड़ा शुरू होने की बयान किया था।

इस पृष्ठभूमि पर रशियन सेना ने भी दक्षिण यूक्रेन के प्रांत पर अपना ध्यान केंद्रीत किया है। झैपोरिझिआ और खेर्सन इन दोनों प्रांतों में रक्षा स्तर काफी मज़बूत करने पर जोर दिया जा रहा है। सैकड़ों किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई गई है और भारी मात्रा में बारूद भी लगाया गया हैं। साथ ही इन दोनों प्रांतों में भारी मात्रा में सैन्य तैनाती की गई है और इनमें वायु सेना के दलों का भी समावेश हैं।

माइकोलेव

ब्लैक सी और झैपोरिझिआ में तैनात मिसाइल यंत्रणा से इन हमलों को अंजाम दिया गया। पिछले 24 घंटों में माइकोलेव, खेर्सन और झैपोरिझिआ में हमले हुए हैं और इन मिसाइल हमलों में भारी नुकसान होने की जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की। झैपोरिझिआ में हुए हमले में मिसाइलों के साथ ही रॉकेटस्‌‍ और तोप का भी इस्तेमाल किया गया।

माइकोलेव

रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पुरे साल में रशियन रक्षाबलों का भारी नुकसान होने के एवं रशिया के हथियारों का भंड़ार काफी कम होने के दावे यूक्रेन समेत पश्चिमी माध्यम एवं यंत्रणाओं ने किए थे। रशिया दूसरे विश्वयुद्ध के दौर का और शीत युद्ध कालिन हथियारों का भंड़ार इस्तेमाल कर रही हैं, यह भी कहा जा रहा था। लेकिन, पिछले दो महीनों में रशियन सेना ने किए हमले असल चित्र अलग दिखा रहे हैं।

अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी ने किए बयानों से भी इसकी पुष्टि होती दिख रही है। यूकेन के मौसम सुधारने के बाद रशिया यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर आक्रमण करेगी, यह चेतावनी नैशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने दी। कुछ हफ्ते पहले यूक्रेन के रशिया पर जवाबी हमले होने के दावे करते रहे अमरिकी दायरे में अब रशिया के नए आक्रमण को लेकर बयान शुरू होना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info