राजधानी किव समेत ओडेसा और मध्य यूक्रेन में रशिया के तीव्र मिसाइल हमले

- ३० क्रूज मिसाइलें दागी

मास्को/किव – यूक्रेन के जवाबी हमलों के अभियान में लगातार देरी हो रही हैं और इसी बीच रशिया अपना अभियान अधिक आक्रामक और व्यापक करती दिख रही है। बुधवार रात और गुरुवार सुबह रशियन सेना ने यूक्रेन की राजधानी किव समेत ओडेसा एवं मध्य यूक्रेन के तीन प्रांतों को लक्ष्य किया। इन क्षेत्रों पर क्रूज मिसाइल एवं ड्रोन्स के हमले किए गए, ऐसी जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की। इन हमलों में रशियन सेना ने अपने उद्देश्य प्राप्त करने का दावा भी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने किया है।

मध्य यूक्रेन

पिछले कुछ दिनों में रशियन सुरक्षाबलों को यूक्रेन मोर्चे पर नुकसान पहुंच रहा हैं, ऐसी जानकारी माध्यमों से सामने आ रही थी। इसके बावजूद रशिया ने यूक्रेन के हमलों की तीव्रता बढ़ाना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। पिछले कुछ महीनों से रशिया ने मिसाइल हमले करना बंद किया था। लेकिन, मई महीने के शुरू से ही रशिया ने मिसाइल और ड्रोन हमलों की तीव्रता फिर से बढ़ाई हैं। बुधवार रात एवं गुरुवार सुबह राजधानी किव पर किया हमला इस महीने का नौवां मिसाइल और ड्रोन हमला था।

मध्य यूक्रेन

बुधवार रात करीबन ९.३० बडे किव में हमलों के सायरन बजने शुरू हुए। गुरुवार सुबह ५.३० बजे तक राजधानी किव समेत यूक्रेन के अन्य हिस्सों में मिसाइल और ड्रोन हमले होते रहे, ऐसा यूक्रेनी यंत्रणा ने कहा है। मिसाइल हमलों के लिए रशिया ने बॉम्बर विमानों के साथ युद्धपोत और सेना में तैनात मिसाइल सिस्टिम का इस्तेमाल करने की बात साझा हो रही है। इन हमलों में ‘केएच १०१’, ‘केएच ५५५’, ‘कैलिबर’ और ‘इस्कंदर’ मिसाइलों का इस्तेमाल होने की जानकारी यूक्रेन ने साझा की।

मध्य यूक्रेन

बुधवार रात किए गए हमलों में रशियन सेना ने निर्धारित सभी लक्ष्य तबाह करने की सफलता हासिल की, ऐसा रशियन रक्षा विभाग ने कहा। यूक्रेनी रक्षाबल के हथियारों का भंड़ार एवं अन्य सामान बड़ी मात्रा में नष्ट होने का दावा भी रशिया ने किया। यूक्रेन ने यह दावा ठुकराया है और रिहायशी इलाकों के इमारतें और बुनियादी सुविधाओं का नुकसान होने की बात कही।

इससे पहले रशियन सेना ने सोमवार रात राजधानी किव को लक्ष्य किया था। इस दौरान किव पर १८ मिसाइलें और १० ड्रोन से हमले किए गए थे। इनमें छह हाइपरसोनिक ‘किन्झाल’ मिसाइल नौ क्रूज मिसाइलें और तीन ‘एस-४००’ मिसाइलें थे। इनमें से किन्झाल हाइपरसोनिक मिसाइलों ने अमरीका की ‘पैट्रियॉट’ यंत्रणा को लक्ष्य करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की थी। अमरीका ने इसकी कबुली भी दी है।

रशिया के बढ़ रहे यह हमले यूक्रेन की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं की क्षमता खत्म करने के लिए एवं यूक्रेन के नियोजित जवाबी हमलों को नाकाम करने के लिए होने की बात कही जा रही है। इन हमलों के दौरान ही रशिया ने यूक्रेन के साथ किए ‘ग्रेन डील’ की अवधि ६० दिनों के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है।

English        मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info